नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki की सबसे सस्ती और छोटी एसयूवी Maruti S-Presso की अक्टूबर महीने में 10,634 यूनिट्स की बिक्री हुई है। इन बिक्री के आंकड़ों से लगता है कि एस-प्रेसो मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा के बाद सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी हो गई है। विटारा ब्रेजा की समान महीने में बिक्री 10,227 यूनिट्स की हुई है। भारतीय बाजार में इसका कड़ा मुकाबला Renault Kwid से है। मारुति सुजुकी की एस-प्रेसो एक मिनी एसयूवी है और इसे कंपनी ने वेबसाइट पर एसयूवी सेक्शन में लिस्ट किया हुआ है। एस-प्रेसो का बिकने का सबसे बड़ा कारण इसकी स्टाइलिंग, 180 mm तक का ज्यादा ग्राउंड क्लियरेंस और किफायती कीमत है। इसकी कीमत 3.69 लाख रुपये से शुरू होती है।

एस-प्रेसो का ज्यादातर मारुति की दूसरी कारों के आधार पर ही बनाया गया है, जिसमें वैगनआर और अर्टिगा शामिल है। यह कंपनी के हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसमें हाई टेंसिल, हल्के वजन वाले स्टील का इस्तेमाल किया है ताकि इसका वजन कम रहे और ज्यादा माइलेज देने में सक्षम रहे। इतना ही नहीं मारुति की एस-प्रेसो एक हल्की कार है, जिसका वजन मारुति ऑल्टो से भी कम है।

मारुति एस-प्रेसो में 3 सिलेंडर वाला 1 लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया है, जो BS6 मानकों के अनुरूप है। यह इंजन 67bhp की पावर और 90Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें कंपनी दो गियरबॉक्स - एक 5 स्पीड मैनुअल और एक 5 स्पीड ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) दिया गया है। एस-प्रेसो का ARAI सर्टिफाइड माइलेज मैनुअल वेरिएंट का 21.4 kmpl है, जबकि ऑटोमैटिक वर्जन का माइलेज 21.7 kmpl है।

सेफ्टी की बात करें तो एस-प्रेसो में एक ड्राइवर एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, ABS, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स और स्पीड अलर्ट सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसके अलावा टॉप मॉडल में अतिरिक्त पैसेंजर एयरबैग दिए गए हैं। सुविधा की बात करें तो कार में पावर स्टीयरिंग और एयर कंडीशनिंग स्टैंडर्ड दिए हैं। ऊंचे मॉडल में इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो से लैस है।

ये भी पढ़ें:

त्योहारी सीजन के बावजूद भी ऑटो सेक्टर की वृद्धि में नहीं दिखा असर

ये हैं भारत में मौजूद 5 सबसे सस्ती बाइक्स, देती हैं 97kmpl तक का माइलेज

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप