Move to Jagran APP

Mahindra Thar 5-Door से 15 अगस्त को उठ सकता है पर्दा, पहले से इतनी बदल जाएगी ये Off-Road SUV

5-डोर वर्जन के लिए महिंद्रा ने व्हीलबेस को बढ़ाया है जिससे कंपनी को पीछे के दरवाजों का एक सेट जोड़ने में मदद मिली है। पिछले स्पाई शॉट्स से पता चला है कि थार 5-डोर का डिजाइन अपडेट किया जाएगा। सर्कुलर हेडलाइट्स का एक नया सेट होगा जो अब एलईडी यूनिट होंगी और साथ ही नए डे-टाइम रनिंग लैंप भी पेश किए जाएंगे।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Fri, 29 Mar 2024 09:56 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 09:56 AM (IST)
Mahindra Thar 5-Door से 15 अगस्त को उठ सकता है पर्दा, पहले से इतनी बदल जाएगी ये Off-Road SUV
Mahindra Thar 5-Door से 15 अगस्त को पर्दा उठ सकता है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Mahindra Thar देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली ऑफरोडर एसयूवी में से एक है। कंपनी पिछले दो साल से भी ज्यादा समय से थार के 5-डोर वर्जन पर काम कर रही है। इसे कई बार इंडियन सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है। Mahindra संभावित रूप से Thar 5-Door से 15 अगस्त को पर्दा उठाएगी। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

loksabha election banner

Mahindra Thar 5-Door में क्या खास? 

5-डोर वर्जन के लिए महिंद्रा ने व्हीलबेस को बढ़ाया है, जिससे कंपनी को पीछे के दरवाजों का एक सेट जोड़ने में मदद मिली है। इससे एसयूवी की व्यावहारिकता बढ़ाने में मदद मिलेगी, क्योंकि इससे पीछे बैठने वालों को प्रवेश और निकास में मदद मिलेगी। इसके अलावा, एसयूवी को तीन दरवाजों वाला लुक प्रदान करने के लिए डोर हैंडल को सी-पिलर्स पर रखा गया है।

यह भी पढ़ें- Global NCAP क्रैश टेस्ट में बुरी तरह फेल हुई हैं ये Popular Cars, नई गाड़ी खरीदने से पहले चेक करें लिस्ट

 डिजाइन और डायमेंशन

पिछले स्पाई शॉट्स से पता चला है कि थार 5-डोर का डिजाइन अपडेट किया जाएगा। सर्कुलर हेडलाइट्स का एक नया सेट होगा जो अब एलईडी यूनिट होंगी और साथ ही नए डे-टाइम रनिंग लैंप भी पेश किए जाएंगे। इसके अलावा इसमें नई ग्रिल और एलईडी टेल लैंप का नया सेट भी होगा। ऐसी भी संभावना है कि महिंद्रा 5-डोर थार को मेटल टॉप के साथ पेश करेगा जो कि फिक्स्ड है। 3-डोर थार को कन्वर्टिबल सॉफ्ट टॉप और फिक्स्ड हार्ड टॉप के साथ पेश किया गया है। किनारों पर अलॉय व्हील का नया सेट होगा।

इंटीरियर और फीचर्स 

स्पाई शॉट से पता चलता है कि ये एसयूवी एक नए टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आएगी, जो XUV400 प्रो के साथ शुरू हुआ था। इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम और इलेक्ट्रिक सनरूफ भी संभावित रूप से होगा। स्टीयरिंग व्हील भी नया होगा और इसे स्कॉर्पियो एन के साथ साझा किया जाएगा।

इंजन और परफॉरमेंस  

पावरट्रेन की बात करें, तो थार 5-डोर पेट्रोल के साथ-साथ डीजल पावरट्रेन के साथ आएगी। पेट्रोल यूनिट 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन है, जबकि डीजल इंजन 2.2-लीटर यूनिट है। दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएंगे। उम्मीद है कि कंपनी इसमें रियर-व्हील ड्राइव और फोर-व्हील ड्राइव पावरट्रेन पेश करेगी।

यह भी पढ़ें- जल्द ही खत्म होगा FASTag का झंझट, NHAI अब ऐसे वसूलेगा टोल; Nitin Gadkari ने खुद बताया...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.