Move to Jagran APP

टैक्सी के रूप में इस्तेमाल नहीं हो सकेंगी कमर्शियल गाड़ियां, महाराष्ट्र सरकार ने किया ऐलान

आज के समय में एग्रीगेटर्स महाराष्ट्र के प्रमुख शहरों में एप-आधारित बाइक ऑटो और कार टैक्सी सेवाएं प्रदान करते हैं। नॉन - कमर्शियल व्हीकल्स सफेद कलर के नंबर प्लेट वाली होती है।रैपिडो को महाराष्ट्र सरकार ने फटकार लगाई है। ( जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Thu, 26 Jan 2023 11:19 AM (IST)Updated: Thu, 26 Jan 2023 11:19 AM (IST)
Commercial vehicles will not be able to be used as taxis, Maharashtra government announced

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। महाराष्ट्र सरकार ने यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए एग्रीगेशन और राइड-पूलिंग (कार-पूलिंग) के लिए प्राइवेट वाहनों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। आपको बता दें कि 19 जनवरी को जारी एक सरकारी प्रस्ताव (जीआर) के मुताबिक, यात्रियों की सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दोपहिया, तिपहिया और चौपहिया वाहनों सहित नॉन-कमर्शियल व्हीकल्स (गैर-परिवहन वाहनों) पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

loksabha election banner

आज के समय में कई एग्रीगेटर्स महाराष्ट्र के प्रमुख शहरों में एप-आधारित बाइक, ऑटो और कार टैक्सी सेवाएं प्रदान करते हैं। इनमें से कुछ प्राइवेट वाहन मालिक विशेष रूप से दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल करके मोबाइल एप्लिकेशन-आधारित एग्रीगेटर सेवा प्रदान करते हैं।

क्या होती है नॉन-कमर्शियल व्हीकल

नॉन-कमर्शियल व्हीकल्स सफेद कलर के नंबर प्लेट वाली होती है, उन्हें व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं होती है। आपको बता दें कि 13 जनवरी को बॉम्बे हाई कोर्ट ने बाइक-टैक्सी एग्रीगेटर रैपिडो को महाराष्ट्र सरकार से लाइसेंस हासिल किए बिना कामकाज करने के लिए फटकार लगाई है और अपनी सर्विस को तुरंत रोकने का निर्देश भी दिया है।

सरकार की बढ़ती चिंता

जीआर में कहा गया है कि परिवहन वाहनों (वाणिज्यिक वाहनों) के रूप में गैर-परिवहन वाहनों का इस्तेमाल बहुत अधिक तेजी से बढ़ता जा रहा है, जो यात्रियों की सुरक्षा के लिए बेहद चिंता का विषय है और आम जनता के सड़क सुरक्षा के लिए भी गंभीर विषय है। आपको बता दें, राज्य सरकार ने संबंधित मुद्दों के बारे में अधिक जानने के लिए सलाह  देने के लिए एक समिति भी गठित की है। 

ये भी पढ़ें-

कई वेरिएंट्स बंद होने के बाद भी कायम है टाटा की इस कार का जलवा , बनी लोगों की पहली पसंद

Hero Vida Electric Scooter की डिलीवरी दिल्ली में हुई शुरु, कंपनी करेगी चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.