Move to Jagran APP

Upcoming Cars: इंडियन मार्केट में लॉन्च होंगी ये 3 नई कॉम्पैक्ट एमपीवी, Maruti से लेकर Nissan लिस्ट में शामिल

Maruti Suzuki की नई Compact MPV के 2026 तक भारतीय बाजार में पेश किए जाने की उम्मीद है। इसे अर्टिगा के नीचे रखा जाएगा। भारतीय बाजार में सबसे पहले साल 2019 में लॉन्च हुई रेनो ट्राइबर एमपीवी में अभी तक कोई बड़ा अपडेट नहीं हुआ है। Renault के सहयोग से जापानी कार निर्माता अपने पोर्टफोलियो में एक नई एमपीवी पेश करने के लिए तैयार है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Wed, 15 May 2024 06:22 PM (IST)Updated: Wed, 15 May 2024 06:22 PM (IST)
इंडियन मार्केट में लॉन्च होंगी ये 3 नई कॉम्पैक्ट एमपीवी

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Renault Triber वर्तमान में भारतीय बाजार में एकमात्र कॉम्पैक्ट एमपीवी है और यह हर महीने अच्छी मात्रा में बिक रही है। मारुति सुजुकी YDB कोडनेम वाले एक नए उत्पाद के साथ इस मार्केट स्पेस में डेब्यू करने की तैयारी कर रही है। इस बीच, रेनो ट्राइबर का अगली पीढ़ी का मॉडल भी पेश करेगी और यह निसान डेरिवेटिव को भी पेश करेगी। इस तरह इंडियन मार्केट कुल नई कॉम्पैक्ट एमपीवी देखी जा सकती हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

loksabha election banner

Maruti Suzuki की Compact MPV

Maruti Suzuki की नई Compact MPV के 2026 तक भारतीय बाजार में पेश किए जाने की उम्मीद है। इसे अर्टिगा के नीचे रखा जाएगा, जिससे एक सक्षम और किफायती स्टिकर प्राइस डिसाइड किया जा सके। YDB कोडनेम वाली ये Compact MPV अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेची जाने वाली सुजुकी स्पेसिया पर आधारित होगा। उम्मीद है कि इस एमपीवी में 1.2-लीटर 3-सिलेंडर जेड-सीरीज पेट्रोल इंजन का उपयोग किया जाएगा, जो हाल ही में नई पीढ़ी की स्विफ्ट में शुरू हुआ था।

यह भी पढ़ें- Mahindra XUV.e9 EV चार्जिंग के दौरान हुई स्पॉट, नई डिटेल्स आईं सामने

New-Gen Renault Triber

भारतीय बाजार में सबसे पहले साल 2019 में लॉन्च हुई रेनो ट्राइबर एमपीवी में अभी तक कोई बड़ा अपडेट नहीं हुआ है। वर्तमान में भारतीय बाजार में सबसे किफायती 7-सीटर पेशकश, ट्राइबर को जनवरी में वर्ष 2024 के लिए एक मामूली फीचर अपडेट मिला और इसकी रेंज 5.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

इस कॉम्पैक्ट एमपीवी को अब जनरेशन अपडेट मिलने वाला है और हमें उम्मीद है कि यह वर्ष 2025-2026 में किसी समय आ जाएगी। हालांकि, नई पीढ़ी की ट्राइबर के बारे में कोई खास जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है।

New Nissan MPV

Renault के सहयोग से जापानी कार निर्माता अपने पोर्टफोलियो में एक नई एमपीवी पेश करने के लिए तैयार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कॉम्पैक्ट एमपीवी रेनो ट्राइबर पर आधारित होगी और इसकी लंबाई 4 मीटर से थोड़ी कम होगी। हम उम्मीद करते हैं कि निसान की ओर से इसे रेनो समकक्ष से अलग करने के लिए पैकेज में महत्वपूर्ण बदलाव करेगा। हालांकि पावरट्रेन ऑप्शन के साथ-साथ अंडरपिनिंग समान रहने वाली है।

यह भी पढ़ें- Moto Morini X-Cape 650 रेंज की कीमतों में हुई भारी कटौती, अब केवल इतने रुपये में खरीद सकेंगे बाइक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.