नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में इस समय ईवी सबसे ट्रेंडिंग टॉपिक में से एक है। हालांकि, कई लोग चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी की वजह से ईवी खरीदने के लिए कतरा रहे हैं। पूरी देश में ईवी चार्जिंग का नेटवर्क फैलाने के लिए देश की कई दिग्गज कंपनियां और कुछ स्टॉर्टअप कंपनियां इसपर तेजी से काम कर रही हैं। इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं चार्जिंग इंफ्रा तैयार करने वाली 6 कंपनियों के बारे में।

1- टाटा पॉवर

टाटा पॉवर ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने वालों की लिस्ट में टॉप पर है। यह बिजली कंपनी दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई सहित 9 राज्यों के लगभग पूरे क्षेत्र को कवर करती है। कंपनी ने 40 शहरों में करीब 300 चार्जिंग प्वाइंट बनाए हैं। टाटा पावर द्वारा बनाए गए ईवी चार्जिंग समाधान चार्जिंग मानकों और विशिष्टताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ आते हैं।

2- एक्ज़िकॉम

सार्वजनिक चार्जिंग के लिए EV चार्जिंग स्टेशनों का क्षेत्र Exicom की विशेषज्ञता के अंतर्गत आता है। एक्ज़िकॉम द्वारा उपलब्ध कराए गए इन ईवी चार्जिंग स्टेशनों से दोपहिया, तिपहिया और वाणिज्यिक वाहन अपनी कारों को रिचार्ज कर सकते हैं। इसने महिंद्रा कारों के लिए प्रभावशाली मात्रा में भारत एसी और डीसी चार्जर लगाए हैं

3-  फोर्टम इंडिया

फोर्टम यूटिलिटीज, सीपीओ, ओईएम, वर्कप्लेस चार्जिंग और फ्लीट मैनेजमेंट के लिए ईवी चार्जिंग के लिए समाधान और सेवाएं प्रदान करता है। इस कंपनी द्वारा की गई उल्लेखनीय परियोजनाओं में से एक है चार्ज एंड ड्राइव इंडिया की स्थापना पहले 50kW फास्ट-चार्जिंग स्टेशनों और 11 डीसी रैपिड चार्जर्स के साथ प्राथमिक स्थानों और नोएडा, मुंबई, पुणे, बैंगलोर और अहमदाबाद जैसे शहरों में फैली हुई है।

4- एबीबी इंडिया

एबीबी इंडिया अपनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के लिए जानी जाती है। इस कंपनी ने 14000 से अधिक डीसी फास्ट चार्जर का उत्पादन किया जो पहले ही 80 देशों में स्थापित किए जा चुके हैं। पिछले साल एबीबी ने ईवी मोटर्स इंडिया के साथ नई दिल्ली में पहला डीसी फास्ट चार्जर लगाया था।

5- चार्जर

यह बैंगलोर स्थित स्टार्टअप कंपनी है। यह कंपनी छोटे दुकान मालिकों, रेस्तरां और मॉल में लगभग 3.3Kw पोर्टेबल चार्जर को किफ़ायती कीमतों में उपलब्ध करवाती है। इस पहल के बाद इस स्टार्टअप कंपनी को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और पूरे शहर में पोर्टेबल चार्जर्स के लिए प्री-ऑर्डर प्राप्त हुए।

6- ब्राइटब्लू

ब्राइटब्लू ने 2019 में एशिया इलेक्ट्रिक और ड्राइवएएमपी के विलय के साथ अपने दरवाजे खोले, जो स्मार्ट चार्जिंग ऑटोमेशन वाली ईवी चार्जिंग कंपनी है। DriveAMP कुछ हार्डवेयर तकनीक की आपूर्ति करता है, जिसके लिए भारत में अपनी स्मार्ट चार्जिंग तकनीक के साथ चार्जिंग पॉइंट ऑपरेटरों की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें

SUV सेगमेंट में बेंचमार्क स्थापित करती नई Hyundai TUCSON

Toyota Innova: पहले से कितना बदल गई है नई इनोवा हाइक्रॉस? आसान भाषा में समझें

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट