नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। फ्रांस की कस्टम ऑटोमोबाइल कंपनी lazareth ने उड़ने वाली मोटरसाइकिल बनाई है, जो आम बाइकों की तरह ही सड़कों पर तो चलती है लेकिन साथ ही हेलिकॉप्टर की तरह हवा में भी उड़ान भरेगी। कंपनी ने इसे LMV 496 नाम दिया है, जो काफी हद तक कंपनी की ही LM-847 से प्रेरित है।

60 सेकंड, बाइक हवा में

इस बाइक की सबसे खास बात यह है कि इसे राइड मोड से फ्लाई मोड पर जाने में सिर्फ 60 सेकंड का वक्त लगता है। कंपनी ने हाल ही में इसकी टेस्टिंग की है जिसमें बाइक को सफलता पूर्वक हवा में उड़ा कर दिखाया है।

क्या है इस उड़ने वाली बाइक में खास?

Lazareth की इस हवा में उड़ने वाली बाइक में चार पहिए हैं। कंपनी ने इसमें खासतौर पर मासेराती कार का 5.2 लीटर V8 इंजन लगाया है। Lazareth LMV 496 के सभी पहियों के हब में 96,000rpm जेटकैट जेट टरबाइन लगे हैं। इसमें लगे हाइड्रॉलिक एक्यूएटर्स चारों पहियों को ऊपर की तरफ मोड़ देते हैं। बाइक के चैसी के बीच में भी दो अतिरिक्त जेट लगे हैं, जिससे यह ज्यादा वजन लेकर उड़ सके।

240 किलो वजन लेकर हवा में कर सकती है सफर

कंपनी ने दावा किया है कि इसे राइडिंग मोड से फ्लाइंग मोड पर जाने में सिर्फ 60 सेकंड का वक्त लगता है। यह बाइक सिर्फ एक बटन दबाते ही गर्म होकर उड़ने के लिए तैयार हो जाती है। कंपनी ने इसे टेस्टिंग के दौरान लगभग 1 मीटर की ऊंचाई तक इसे उड़ा कर दिखाया। कंपनी के मुताबिक बाइक का वजन सिर्फ 140 किलोग्राम है, वहीं फ्लाइट मोड पर यह 240 किलो वजन लेकर उड़ सकती है। यह बाइक पॉलिस्टर और कार्बन फाइबर चैसी पर आधारित है और कंपनी इसे दुबई में होने वाले ऑटो शो में पेश करेगी। इस बाइक की कीमत करीब 3.84 करोड़ रुपये हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

James Bond की अगली फिल्म में होगी Electric Aston Martin, सेकंड्स में भरती है 100 kmph की रफ्तार

Hyundai और Kia भारत में OlA पर करेंगी 300 मिलियन डॉलर का निवेश

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस