Move to Jagran APP

Toyota के प्रबंधन में बड़ा फेर-बदल, Koji Sato बनेंगे नए CEO

जापान की वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा कंपनी कुछ बड़े बदलाव करने जा रही है। अकीओ टोयोडा (Akio Toyoda) टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन (टीएमसी) के सीईओ के रूप में अपनी भूमिका से हटेंगे।इस साल के अंत से पहले ही देश में एक नई एसयूवी कूप कोडनेम A15 लॉन्च करेगी।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Fri, 27 Jan 2023 11:44 AM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 11:44 AM (IST)
Toyota के प्रबंधन में बड़ा फेर-बदल, Koji Sato बनेंगे नए CEO
Toyota made a big reshuffle, Koji Sato will become the new CEO, photo credit- (Toyota twitter)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टोयोटा कंपनी कुछ बड़े बदलाव करने जा रही है। कंपनी ने खुद इस बात की घोषणा की है। अकीओ टोयोडा  (Akio Toyoda) टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन (टीएमसी) के सीईओ के रूप में अपनी भूमिका से हटेंगे और कंपनी के अध्यक्ष की भूमिका संभालेंगे। वर्तमान के समय में (Lexus and Gazoo Racing) लेक्सस और गाज़ू रेसिंग के अध्यक्ष, कोजी सातो ( Koji Sato )इस बीच टोयोटा के सीईओ बनने के लिए एलिवेटेड होंगे।

loksabha election banner

कंपनी के सीईओ की भूमिका

आपको बता दे कंपनी के सीईओ की भूमिका में होने के साथ -साथ सातो टोयोटा के निदेशक मंडल में भी शामिल होंगे। टोयोडा इस बीच बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में ताकेशी उचियामदा (Takeshi Uchiyamada) की जगह लेते हैं, हालांकि बाद में टोयोटा के बोर्ड का सदस्य बने रहेंगे। वहीं टोयोडा, टोयोटा के संस्थापक के पोते, 1984 में कंपनी में शामिल हुए और 2009 में टीएमसी के अध्यक्ष नियुक्त होने से पहले 2000 के दशक के मध्य तक चीन और एशिया में कंपनी के संचालन का नेतृत्व भी किया है।

टोयोडा के उत्तराधिकारी,सातो 1992 से टीएमसी का हिस्सा हैं। 2019 में लेक्सस के कार्यकारी उपाध्यक्ष बनने और 2019 में ब्रांड के अध्यक्ष के रूप में पद को संभालने से पहले 2016 में लेक्सस इंटरनेशनल के मुख्य अभियंता भी बने थे। आपको बता दे साल 2020 में उसी साल से  उन्हें टोयोटा के मोटरस्पोर्ट्स और प्रदर्शन कार डिवीजन, गाज़ू रेसिंग कंपनी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था और 2021 में उन्होंने ब्रांडिंग अधिकारी की भूमिका भी संभाली थी।

TOYOTA A15 SUV COUPE

जापान की वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा इस साल के अंत से पहले ही देश में एक नई एसयूवी कूप कोडनेम A15 लॉन्च करेगी। नई एसयूवी कूप बंद हो चुके अर्बन क्रूजर के रिप्लेसमेंट के तौर पर आने वाली है। इसका मुकाबला भारतीय बाजार में Hyundai Venue, Kia Sonet, Renault Kiger और Nissan Magnite से होगा। नई कूप मारुति की आने वाली YTB SUV कूप पर बेस्ड होगी। जिसे कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया था। 

ये भी पढ़ें-

डुअल सिलेंडर सेटअप के साथ आएगी Tata Altroz CNG, ऑटो एक्सपो 2023 में हुई थी शोकेस

आपकी कार का लुक बदलने के साथ फ्रंट ग्रिल करता है कई और भी काम, गाड़ियों में क्या है अहमियत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.