नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। कार हो या बाइक दोनों में इंजन ऑयल का साफ होना सबसे जरूरी होता है। क्या आप भी ऐसी गलती कर बैठते है, की आप इंजन ऑयल को समय समय पर साफ नहीं करते। अगर आप ऐसा करते है तो आपके लिए एक सबसे बड़ी गलती है, इससे आपके वाहन के खराब होने की संभावना अधिक हो जाती है। आज हम आपके लिए इंजन ऑयल को समय पर बदलने के कुछ फायदे बताएंगे जिन्हें जानकर कर आप अपने वाहन की उम्र बढ़ा सकते है।

गंदगी से मिलेगा छुटकारा

जैसा की आप जानते है की तेल इंजन के महत्वपूर्ण हिस्सा को चिकनाई देता है, ये गंदगी और कार्बन कणों से खराब हो जाता है। ये ऑयल गंदगी को हटाने में मदद करता है, जो थोड़ी देर में इंजन में जमा हो जाता है। ऑयल बदलने से इंजन साफ रहता है।

वाहन के प्रदर्शन में सुधार होता है

अगर आप इंजन ऑयल समय पर नहीं बदलते तो आपका वाहन सही तरीके से चलने में परेशानियां खड़ी कर देता है। आपको बता दें ऑयल को बदलने से ओवरहीटिंग को आसानी से रोका जा सकता है। इसका मतलब साफ है ऑयल बदलते रहिए और गाड़ी का प्रदर्शन अच्छा मिलता रहेगा।

इंजन ऑयल बढ़िया तो गाड़ी की बढ़ेगी आयु

समय पर ऑयल को बदल लेने से कार इंजन से चलने वाली जगह पर लंबे समय तक चलता है। आपको बता दे अगर आपकी गाड़ी का इंजन ऑयल बढ़िया होगा तभी आपके गाड़ी लंबे समय तक चल पाएगी। कभी भी लोकल या खराब इंजन ऑयल का प्रयोग न करें। हमेशा सही ऑयल का ही चयन करे।

सुरक्षित रहेंगे इंजन पार्ट्स

आपको बता दे इंजन पार्ट्स को सही से काम करने के लिए एक अच्छी तरह की लुब्रिकेटेड इंजन की जरूरत होती है। अगर इंजन में ऑयल ही नहीं रहेगा तो इसपर अधिक प्रेशर रहता है, और फिर इसके पार्ट्स भी खराब होने लगते है। अगर आप नहीं बदलते इंजन ऑयल समय पर तो आज ही करें ये काम वरना आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।  

Edited By: Ayushi Chaturvedi