Move to Jagran APP

कम हाइट वाले लोगों को कार चलाने में आती है समस्या, अगर बोनेट सही ढंग से न दिखाई दे तो करें ये काम

अगर आपके पास एसयूवी कार है तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको बस अपने कंफर्ट के अनुसार गाड़ी के सीट को थोड़ा आगे एडजस्ट करना होगा ताकि आपका पैर एसिलेटर और ब्रेक पर आसानी से पहुंच सके। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Sat, 28 Jan 2023 07:27 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 07:27 PM (IST)
कम हाइट वाले लोगों को कार चलाने में आती है समस्या, अगर बोनेट सही ढंग से न दिखाई दे तो करें ये काम
कार को बोनट सही ढंग से दिखाई न दे तो करें ये काम Pc- Yahoo News

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कम हाइट वाले लोगों को अक्सर कार चलाने में समस्या होती है। क्योंकि, ड्राइविंग सीट पर बैठकर जब गाड़ी चलाते हैं तो ठीक ढंग से बोनट दिखाई नहीं देता है। इससे गाड़ी चलाते समय कॉन्फिडेंट तो लूज होता ही है साथ ही साथ एक्सिडेंट का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में आपके सामने कभी ऐसी स्थिति आए तो क्या करना चाहिए, इसके बारें आपको कुछ आसान टिप्स देने जा रहे हैं, जिसको फॉलो करके आप अच्छी विजिबिलिटी के साथ ड्राइविंग इन्जॉय कर सकते हैं।

loksabha election banner

अगर आपकी हाइट कम है और आपके पास सेडान कार है तो आपको ड्राइविंग सीट पर पिलो या फिर कोई अन्य चीजों को रखकर उसकी हाइट को मेटेंन करने पड़ेगा। लेकिन अगर आपके पास एसयूवी कार है तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको बस अपने कंफर्ट के अनुसार गाड़ी के सीट को थोड़ा आगे एडजस्ट करना होगा ताकि, आपका पैर एसिलेटर और ब्रेक पर आसानी से पहुंच सके।

इसके अलावा कम हाइट वाले लोगों को गाड़ी के वाइपर को उस पॉजिशन पर रखना चाहिए, जहां से उनको बाहर की तरफ पूरी तरह से दिखाई पड़े। मतलब यह कि जब आप ड्राइविंग सीट को अपने जरूरत के हाइट के अनुसार सही हाइट पर कर लेते हैं और अपने पैर को सही पॉजिशन में एडजस्ट कर लेते हैं तो वहां से विंडशिल्ड पर बाहर की तरह लगे वाइपर आपकी विजिबिलिटी को रोकते हैं। इसलिए, ऐसे कंडिशन में आप वाइपर को उस पॉजिशन पर सेट करें जहां से आपको बाहर की तरफ पूरी विजिबिलिटी मिले।

यह भी पढ़ें

अगर आपकी गाड़ी से आती हैं ये आवाजें तो आज ही हो जाएं सावधान, ऐसे करें इनका समाधान

अपनी कार को ओवरहीटिंग से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बचा सकेंगे हजारों रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.