Move to Jagran APP

अगर आपकी गाड़ी से आती हैं ये आवाजें तो आज ही हो जाएं सावधान, ऐसे करें इनका समाधान

आपके कार से आवाज आ रही है तो आपको सही समय पर सर्तक हो जाना चहिए और कार को मैकेनिक के पास लेकर जाना चहिए अगर आप सही समय पर कार को लेकर नहीं जाएंगे तो दिन पर दिन परेशानी बढ़ जाती है। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Sat, 28 Jan 2023 04:51 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 04:51 PM (IST)
अगर आपकी गाड़ी से आती हैं ये आवाजें तो आज ही हो जाएं सावधान, ऐसे करें इनका समाधान
If these sounds come from your car, then be careful today

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  हर किसी को कार चलाना काफी पसंद है। लेकिन परेशानी की शुरुआत यहां से शुरू होती है जब आपकी कार अजीब आवाजें करना शुरु कर देती है जो हमे इस बात से अनजान बनी देती है कि आपके कार के कौन से मशीन में वास्तव में कौन सी परेशानी है। इसे ठीक करवाने के लिए हम मैकेनिक के पास लेकर जाते हैं। अगर आप सही समय पर अपनी कार को मैकेनिक के पास लेकर नहीं जाएंगे तो इससे आपकी कार में दिन पर दिन परेशानी बढ़ जाती है। 

loksabha election banner

स्पीड कम होने के कारण भी आवाज आना

अगर आप कार को चलाना शुरु करते है और आवाज सुनते हैं तो वो स्पीड के तेज होने के साथ ही चली जाती है,ये अवाजा हब कैप के अंदर ढीले या गलत तरीके से लगे नट के कारण हो सकता है। आपने हाल के दिनों में पहिया बदल दिया होगा और अच्छे से नट नहीं लगाया होगा तो इसके कारण भी आवाज आने लगती है। अगर इसके बाद भी आवाज आ रही है तो आपको मैकेनिक के पास तुरंत जाना चहिए।

ब्रेक से आवाज आना

अगर आपके कार में ब्रेक से आवाज आ रही है तो आप इसे जरा भी हल्के में न लें, इसके साथ ही अपने ब्रेक डिस्क को मोड़ने के लिए जाँचें और यदि आवश्यक हो तो इसे करवाएँ। ताकि आपको बीच रास्ते में परेशानी न हो और ब्रेक कार में सबसे अहम भूमिका निभाता है। अगर ये खराब होगा तो आपके साथ -साथ दूसरों को भी इसके कारण परेशानी होगी।

कार मोड़ते समय आवाज आना

अगर आप कार को मोड़ रहे हैं और उसी समय कार से आवाज सुनते हैं तो आपको तुरंत वर्कशॉप जाना चाहिए क्योंकि फ्रंट एक्सल पर निरंतर वेग वाले जोड़ों के कारण ये हो सकता है। जिसे बदलने की जरुरत होती है।

हुड के नीचे से आवाज आना

अगर आप कार को चालू कर रहे हैं और उस समय हुड के नीचे से आवाज आती है तो इसके पीछे का कारण  घिसी हुई बेल्ट हो सकती है। यह बेल्ट बाहरी घटकों जैसे अल्टरनेटर, वॉटर पंप, पावर स्टीयरिंग पंप और बहुत कुछ चलाता है। इस बेल्ट को तुरंत बदल दिया जाना चाहिए क्योंकि यह अन्य महत्वपूर्ण भागों को काम करने के लिए इंजन से पावर लेता है।

Rumbling से आवाज आना

अगर गाड़ी को चलाते समय पीछे के डब्बे से आवाज आ रही है तो इसके पीछे रिसाव का कारण हो सकता है। इंजन के अंदर से ये आवाज आती है आमतौर पर एग्जॉस्ट की आवाज कम हो जाती है और जब ये खराब हो जाती है तो Rumbling की आवाज आने लगती है। इसे आप मैकेनिक के पास जाकर ठीक करवा सकते हैं।

स्टीयरिंग घुमाते समय आवाज आना

अगर आप कार के स्टीयरिंग को घुमा रहे हैं और उसमें से आवाज आ रही है, तो इसके पीछे का कारण पावर स्टीयरिंग में फ्लूइड कम है। कार में अक्सर स्टीयरिंग फ्लूइड कम हो जाता है , इसके लिए आपको समय रहते ही जांच करवाना चहिए।

ये भी पढ़ें-

भारतीय बाजार में Hyundai की लोकप्रिय कारें नए अपडेट के साथ देंगी दस्तक, क्या कुछ होगा अलग

अपनी कार के लिए चुनें सही बीमा पॉलिसी, इन बातों का हमेशा रखें ध्यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.