Move to Jagran APP

अपनी कार के लिए चुनें सही बीमा पॉलिसी, इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

एक बार जब आप बीमा खरीदने को लेकर सुनिश्चित हो जाते हैं तब आप कई बीमा कंपनियों की तुलना कर सकते हैं और कौन सा आपके लिए बेस्ट होगा ये सलेक्ट कर सकते हैं।लोग अपनी सुविधा के अनुसार अपने लिए बीमा को सेलेक्ट करते हैं।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Sat, 28 Jan 2023 11:47 AM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 11:47 AM (IST)
अपनी कार के लिए चुनें सही बीमा पॉलिसी, इन बातों का हमेशा रखें ध्यान
How to choose the right insurance for your car

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में कई बड़ी संख्या में बैंक और गैर -बैंकिंग वित्तीय कंपनियां है जो वाहन के मालिक  को बीमा देती है। इसके अलावा, मार्केट में कई तरह के अलग-अलग कार बीमा पॉलिसी आती है। लेकिन अपने लिए एक सही पॉलिसी को सेलेक्ट करना सबसे मुश्किल काम होता है। अलग -अलग सुविधाओं के साथ अलग -अलग योजना भी पेश करती है और बीमा पॉलिसियां कई मेन पॉइंट पर आती है। लोग अपनी सुविधा के अनुसार अपने लिए बीमा को सेलेक्ट करते हैं।

loksabha election banner

अपनी आवश्यकता को जानें

अगर आप अपने लिए कोई बीमा लेना चाहते हैं तो सबसे पहले इसकी जरूरत को समझे, इसके साथ ये भी जानें कि आप किस प्रकार की पॉलिसी को खरीदना चाहते हैं। सबसे पहले आपको ये बता दे कि भारत में दो प्रकार के बीमा पॉलिसियां है - (Third-party insurance और comprehensive insurance )।

Third-party insurance

Third-party insurance कानून द्वारा अनिवार्य है। यह केवल तीसरे पक्ष को हुए नुकसान को कवर करता है। आपको बता दे इस कवरेज के तहत आपको कोई भी मुआवजा नहीं मिलेगा। अगर आपका वाहन दुर्घटना में शामिल है, तो यह बीमा दूसरे पक्ष द्वारा किए गए नुकसान को कवर करेगा। अगर आप कोई लग्जरी कार चला रहे हैं तो आपके लिए comprehensive insurance काफी मददगार साबित होगा।

कई बीमा कंपनियों को खोजें और तुलना करें'

एक बार जब आप बीमा खरीदने को लेकर सुनिश्चित हो जाते हैं तब आप कई बीमा कंपनियों की तुलना कर सकते हैं और कौन सा आपके लिए बेस्ट होगा ये सलेक्ट कर सकते हैं। इससे आप अपने लिए एक बेस्ट बीमा पॉलिसी को खरीद सकते हैं।

Check claim settlement ratio (CSR)

हमेशा उस बीमाकर्ता का क्लेम सेटलमेंट रेशियो (CSR) चेक करें जिससे आप पॉलिसी खरीदेंगे। बीमा पॉलिसी चुनने और खरीदने से पहले यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है। सीएसआर आवेदनों की संख्या के विरुद्ध बीमा कंपनी द्वारा सफलतापूर्वक निपटाए गए दावों की संख्या को क्लेम करता है। बड़े सीएसआर वाले बीमाकर्ता से पॉलिसी खरीदने की हमेशा सिफारिश भी की जाती है।

गल्त जानकारी न दें

कई बार बीमा खरीदार अक्सर प्रीमियम राशि को कम करने के लिए अपनी उम्र और ड्राइविंग इतिहास के बारे में गलत जानकारी देते हैं। लेकिन ये आपके लिए सबसे बड़ी गलती हो सकती है। अगर बीमा कंपनी को पता चलता है कि प्रदान की गई जानकारी गलत है, तो वह बीमा को रद्द कर सकती है। बीमा पॉलिसी के लिए आवेदन करते समय हमेशा ईमानदार रहने और सटीक जानकारी देनी चहिए।

नियम को जरूर पढ़ें

कभी कभी किसी भी कागज पर साइन करने से पहले एक बार जरूर पढ़ लें, वरना बाद में आपको कोई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। सबसे पहले किसी भी नियम को जान ले तभी साइन करें। 

ये भी पढ़ें-

भारतीय बाजार में Hyundai की लोकप्रिय कारें नए अपडेट के साथ देंगी दस्तक, क्या कुछ होगा अलग

Maruti Suzuki का भारत को लेकर क्या है प्लान, आखिर क्यों है बायोगैस पर फोकस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.