Move to Jagran APP

Kinetic Energy ने फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाले 200 इलेक्ट्रिक स्कूटर एक साथ किए डिलीवर

काइनेटिक ग्रीन एनर्जी एंड पावर सॉल्यूशंस लिमिटेड ने 200 से अधिक फ्लेक्स इलेक्ट्रिक स्कूटरों को एक साथ डिलीवर किया है। काइनेटिक ग्रीन फ्लेक्स एक हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो अपने 3.1 kWh बैटरी पैक से एक बार चार्ज करने पर 120 किमी की रेंज का वादा करता है। काइनेटिक ग्रीन फ्लेक्स की कीमत 1.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Fri, 25 Aug 2023 10:00 PM (IST)Updated: Fri, 25 Aug 2023 10:00 PM (IST)
काइनेटिक ग्रीन फ्लेक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर के 200 यूनिट एक साथ डिलीवर किए गए हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पुणे स्थित काइनेटिक ग्रीन एनर्जी एंड पावर सॉल्यूशंस लिमिटेड ने मध्य प्रदेश सरकार को 200 से अधिक फ्लेक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर देने की घोषणा की है। इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों को सरकारी स्कूल के छात्रों को 12वीं कक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है।

loksabha election banner

काइनेटिक ग्रीन फ्लेक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर दमोह शहर में एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में छात्रों को सौंपे गए। आइए, इन स्कूटरों के बारे में जान लेते हैं।

बैटरी और रेंज

काइनेटिक ग्रीन फ्लेक्स एक हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जो अपने 3.1 kWh बैटरी पैक से एक बार चार्ज करने पर 120 किमी की रेंज का वादा करता है। ई-ऑफरिंग में एक अलग करने योग्य लिथियम-आयन बैटरी मिलती है, जिसे पूरी तरह चार्ज होने में लगभग 3-4 घंटे लगते हैं। रेट्रो स्टाइल वाला ई-स्कूटर गोल हेडलैंप, फ्लैट सीट, बीएलडीसी हब मोटर और अलॉय व्हील के साथ आता है। ई-स्कूटर की टॉप स्पीड 72 किमी प्रति घंटा है।

फीचर्स और कीमत

फीचर की बात करें तो इस मॉडल को सेंट्रल ब्रेकिंग सिस्टम (सीबीएस) और एक होम मोड मिलता है, जो चार्ज को रिजर्व में रखता है। ये एक एंटी-थेफ्ट अलार्म और डिजिटल डिस्प्ले के साथ आता है। काइनेटिक ग्रीन फ्लेक्स की कीमत 1.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

कंपनी ने क्या कहा?

इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए, काइनेटिक ग्रीन के संस्थापक और सीईओ सुलज्जा फिरोदिया मोटवानी ने कहा, “मैं उन छात्रों को बधाई देता हूं जिन्होंने 12वीं कक्षा में असाधारण प्रदर्शन किया है। मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि ये छात्र काइनेटिक ग्रीन फ्लेक्स के गौरवान्वित मालिक होंगे। यह देखकर मुझे बेहद खुशी होती है कि यह पीढ़ी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को आसानी से अपना रही है।"

उन्होने आगे कहा कि इस पहल की सफलता में हमें समर्थन देने का अवसर देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं। यह भारत में टिकाऊ परिवहन को बढ़ावा देने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। मुझे उम्मीद है कि यह कार्यक्रम देश में अधिक लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने के लिए प्रेरित करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.