Move to Jagran APP

Kia Motors ने आंध्र प्रदेश सरकार को सौंपी Soul EV, सिंगल चार्ज पर चलेगी 450 km

Kia Soul EV की लंबाई 4195 mm, चौंड़ाई 1800 mm, ऊंचाई 1605mm और व्हीलबेस 2600 mm है। इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की टॉप स्पीड 167 किमी प्रति घंटा है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 05:01 PM (IST)Updated: Thu, 31 Jan 2019 08:28 PM (IST)
Kia Motors ने आंध्र प्रदेश सरकार को सौंपी Soul EV, सिंगल चार्ज पर चलेगी 450 km
Kia Motors ने आंध्र प्रदेश सरकार को सौंपी Soul EV, सिंगल चार्ज पर चलेगी 450 km

अनंतपुर (अंकित दुबे)। Kia Motors ने भारतीय सरकार की इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पहल में योगदान देने के लिए आंध्र प्रदेश में स्थित नई अनंतपुर सुविधा में कंपनी के ट्रायल प्रोडक्शन सेरेमनी के दौरान आंध्र प्रदेश सरकार को Soul EV सौंपी है। नई Kia Soul EV अब आंध्र प्रदेश सरकार की Niro EV के साथ शामिल हो गई है, जिसे कंपनी ने दिसंबर 2018 में राज्य सरकार को इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए स्थानीय बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए सौंपी थी।

loksabha election banner

Kia Soul EV को Soul हैचबैक के आधार पर बनाया गया है, जिसकी कई विभिन्न विकसित बाजारों में बिक्री की जाती है। पुराने वर्जन की तुलना में इस मॉडल के आंकड़े लगभग दोगुने हैं और Kia के मुताबिक Soul इलेक्ट्रिक व्हीकल एक बार फुल चार्ज पर 450 km तक का सफर तय कर सकती है। Soul EV में Kia ने लिक्विड-कूल्ड लिथियम-आयन पॉलिमर 64kWh बैटरी दी है। इस बैटरी के साथ 150kW की इलेक्ट्रिक मोटर 204 PS की पावर और 395 Nm का टॉर्क जनरेट करती है।

Kia Soul EV की लंबाई 4195 mm, चौंड़ाई 1800 mm, ऊंचाई 1605mm और व्हीलबेस 2600 mm है। इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की टॉप स्पीड 167 किमी प्रति घंटा है। Soul EV में 17 इंच के टायर लगे हुए हैं। बेहतरीन फीचर्स के तौर पर इसमें 10.25-इंच का चौड़ा नेविगेशन, साउंड मूड लैंप और शिफ्ट बाई वायर (SBW) दिया गया है।

Kia Motors द्वारा आंध्र प्रदेश सरकार को सौंपी गई Soul EV कंपनी की ACE स्ट्रैटेजी का हिस्सा है जिसमें ऑटोनॉमस, कनेक्टेड और इलेक्ट्रिक कारें उत्पादित की जाएंगी। कंपनी की योजना है कि वह भारत में 2025 तक करीब 16 इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करेगी।

बता दें, Kia India देश में SP2i SUV के साथ अपना ऑपरेशन शुरू करेगी जो इस साल के त्योहारी सीजन में लॉन्च की जाएगी। कंपनी ने अपनी नई एसयूवी का ट्रॉयल प्रोडक्शन अनंतपुर प्लांट में शुरू कर दिया है, जहां सालाना 300,000 कारें बनाई जाएंगी। बता दें, यह नया प्लांट भारत के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन भी करेगा। Kia SP2i का भारत में मुकाबला Hyundai Creta, Tata Harrier और Jeep Compass जैसी एसयूवी से होगा।

यह भी पढ़ें:

Kia मोटर्स ने शुरू किया अपनी SUV का ट्रायल प्रोडक्श, 10000 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

KIA SP2i कॉम्पैक्ट एसयूवी इस महीने हो सकती है लॉन्च, देखें पहली झलक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.