Move to Jagran APP

Jawa, Yezdi, Chetak: नाम पुराना अंदाज नया, आखिर कंपनियां क्यों कर रही हैं पुराने मॉडल्स पर भरोसा?

Jawa Yezdi Chetak आज बहुत से ब्रांड अपने मॉडल्स को फिर से बाजार में ला रहे हैं। उनके फीचर्स से लेकर सेगमेंट तक में बदलाव कर दिया जाता है लेकिन उनके नाम को वैसा ही रखा जाता है। ऐसे में सवाल उठता है कि कंपनियां ऐसी रिलॉन्च क्यों करती है?

By Sonali SinghEdited By: Published: Thu, 20 Oct 2022 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2022 08:14 AM (IST)
Why Companies Relaunch Their Old Models, Know Reason

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इन दिनों आपने ऐसे बहुत से ब्रांड के नाम सुने होंगे जो 60 या 70 के दशक में बहुत लोकप्रिय हुआ करते थे और किसी कारण से उनके प्रोडक्शन को बंद करना पड़ा। अब इन ब्रांड मॉडलों को फिर से अपडेट करके या नए अवतार में पेश किया जा रहा है। जावा, येज़्दी, वेस्पा या चेतक कुछ ऐसे ही दोपहिया वाहनों के नाम हैं।

loksabha election banner

पर सवाल उठता है कि आखिर इन मॉडलों को वापस क्यों लाया जा रहा है? कंपनी किसी नए मॉडल को लाने के बजाए पुराने मॉडलों पर ही क्यों निवेश कर रही है? आज हम इससे जुड़े सवालों का ही जवाब बताएंगे।

कमबैक करने के पीछे ये हैं कारण

एक्सपर्ट के मुताबिक, किसी भी मॉडल को वापस लाने के पीछे दो कारण हो सकते हैं, पहला अगर मॉडल के बंद होने के बाद भी बाजार में उसकी गुप्त मांग बनी हुई है। दूसरा, उसके नाम के साथ लोगों की भावनाएं जुड़ी हुई होती है, जिसे वापस लाने पर फिर से ग्राहकों की अच्छा रिस्पॉन्स उसे मिल सकता है। इन्ही कारणों से वाहन निर्माता कंपनियां अपने मॉडल्स को वापस लाती है।

नाम का मिलता है फायदा

येज़्दी, बजाज चेतक या वेस्पा जैसे मॉडल्स अपने समय के सबसे लोकप्रिय मॉडलों में से हैं। जब इन्हे लॉन्च किया गया था तब इन गाड़ियों ने दोपहिया सेगमेंट में क्रांति ला दी थी। इन स्कूटरों या मोटरसाइकिलों को खरीदना सिर्फ  शान की बात नहीं थी, बल्कि इनके साथ लोगों की व्यक्तिगत भावनाएं जुड़ी होती थीं। इस वजह से जब इन्हे समान नाम लेकिन अपडेटेड फीचर्स के साथ लाया जाता है तो पुरानी पीढ़ी के लोगों को इससे ज्यादा लगाव होता है और कंपनी को ज्यादा ब्रांडिंग की जरूरत नहीं होती है।

कम खर्च में ज्यादा का फायदा

जैसा कि हमने बताया अपने समय के फेमस मॉडलों को वापस बाजार में आता देख लोग इसके साथ तुरंत पर्सनल कनेक्शन बना लेते हैं। ऐसे में इन मॉडलों के विज्ञापनों में ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता है। साथ ही मार्केट में ब्रांड की पहले से ही एक पॉजिटिव इमेज बन जाती है। इससे कंपनी विज्ञापन के बचे हुए पैसे का इस्तेमाल बाकी कामों में करती है।

हाल में आए हैं ये मॉडल्स

जानकारी के लिए बता दें कि हाल के दिनों में भारत में कई फेमस स्कूटर और बाइक्स ने वापसी की है। इसमें सबसे पहला नाम येज़्दी का है जो पहले जावा मोटरसाइकिल्स के साथ साझेदारी के तहत आती थी। फिलहाल ये दोनों कंपनियां अलग हो गई हैं और पीछे साल ही इसे येज़्दी की रोडस्टर, स्क्रैम्बलर और एडवेंचर मोटरसाइकिलों को भारत में लॉन्च किया गया । बता दें कि इसे 26 सालों के बाद लाया गया है। वहीं, 60 से 70 के दशक की बजाज चेतक को इलेक्ट्रिक अवतार में लाया गया है। इसके अलावा और भी कई मॉडल्स हैं जिन्हे फिर से लॉन्च किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-

पेट्रोल भराने की टेंशन हो जाएगी खत्म, अगर गाड़ी में लगा है ये इंजन तो फिर किस बात की चिंता!

नाम नहीं सिर्फ 'लोगो' काफी है... जानिए कैसे मिली इन 5 सुपर लग्जरी कारों को उनकी पहचान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.