नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लीडिंग डिजिटल मीडिया Jagran.com, 29 नवंबर 2019 को Jagran ‘HiTech Awards 2019' का आयोजन कर रही है। यह अवॉर्ड मोबाइल और मोबिलिटी के क्षेत्र में दिया जाएगा। यह पहली बार है जब कोई हिंदी डिजिटल मीडिया इस तरह के अवॉर्ड समारोह का आयोजन कर रही है। इस अवार्ड शो में मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को अवार्ड दिया जाएगा। इसमें स्मार्टफोन्स, गैजेट्स, ब्रांड्स के अलावा कार और बाइक्स को विभिन्न कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया है।

नवंबर 2018 से भारतीय बाजार में कई मोटरसाइकिल्स लॉन्च हो चुकी हैं, लेकिन कुछ ऐसी बाइक्स भारतीय बाजार में मौजूद हैं, जिन्हें ग्राहकों की ओर से काफी प्रतिक्रियाएं मिली हैं। इसके साथ ही ये बाइक्स पूरी तरह एक नए मॉडल के साथ उतारी गई हैं। इसी वजह से बाइक ऑफ द ईयर के लिए हमने Jagran ‘HiTech Awards 2019' में आपके लिए जो उम्मीदवारों का चयन किया है, उनमें Hero, Yamaha, Honda, Royal Enfield और Bajaj Auto शामिल हैं।

आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को इस कैटेगरी के लिए चुन सकते हैं। इसके लिए वोटिंग 16 नवंबर से 27 नवंबर 2019 तक चलेगी। अगर, आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट करना चाहते हैं तो https://www.jagran.com/hitech-awards/mobile-mobility.html पर जाकर वोट कर सकते हैं।

Hero XPulse

Image result for hero xpulse jagran

2019 Hero XPulse 200 और 200T में कई कम्पोनेंट्स Xtreme 200R वाले साझा किए गए हैं और इसमें ऑफ-रोड और टूअरिंग के लिए कई सारे बदलाव और फीचर्स शामिल किए गए हैं। XPulse 200 के फ्रंट में 21 इंच व्हील के साथ स्पोक्ड व्हील्स और रियर में एक 18-इंच व्हील के साथ डुअल पर्पज टायर दिया गया है। इसके अलावा इसमें हाई माउंटेड मडगार्ड, इंजन बैश प्लेट, हाई माउंटेड एग्जॉस्ट और ऑफ-रोड क्षमता बढ़ाने के लिए एक नकल गार्ड (उंगलियों के लिए) दिया गया है। दोनों ही बाइक्स में 200cc सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है जिसे 18.4 bhp की पावर और 17.1 Nm का टॉर्क जनरेट करने के लिए ट्यून किया गया है। इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। बाइक के फ्रंट में लॉन्ग ट्रेवल टेलेस्कॉपिक फॉर्क्स अप सस्पेंशन और रियर में एक मोनोशॉक यूनिट दी गई है। ब्रेकिंग के तौर पर डिस्क ब्रेक्स और सिंगल चैनल ABS सटैंडर्ड दिया गया है।

Bajaj Pulsar 125

Image result for Bajaj Pulsar 125 jagran

Pulsar 125 Neon को क्लास लीडिंग फीचर्स के साथ भारतीय बाजार में उतारा गया है। कंपनी ने नई Pulsar 125 Neon में 125cc DTS-i इंजन दिया है जो 12 PS की पावर और 11 Nm का टॉर्क जनरेट करता है, जो इसे अपने सेगमेंट में सबसे पावरफुल बनाता है। Pulsar 125 Neon में कलर और ग्राफिक्स स्कीम के साथ अस्थिर Neon एसेंट्स दिए गए हैं जो इसे काफी फ्रेश और आकर्षक बनाते हैं। Neon कलर के साथ Pulsar का लोगो और ग्रेब रेल, रियर काउल पर 3D वेरिएंट लोगो और ब्लैक एलॉय पर Neon कलर्ड स्ट्रीक दिए गए हैं। Pulsar 125 Neon में फीचर्स के तौर पर क्लास लीडिंग, शार्प और स्पोर्टी अपीयरेंस के लिए क्लिप-ऑन हैंडलबार्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ एक प्राइमरी किक दिया गया है, जिससे राइडर किसी भी गियर में सिर्फ क्लच दबाकर बाइक स्टार्ट कर सकता है। इसके अलावा दूसरा क्लास लीडिंग फीचर यह है कि टॉप स्पीड में भी यह कम वाइब्रेशन करती है।

Royal Enfield 650 Twin

Image result for royal enfield 650 twin jagran

रॉयल एनफील्ड ने अपने 650 ट्विन्स मोटरसाइकिल को भारत में पिछले साल लॉन्च किया गया था। इंटरसेप्टर एक क्रजर बाइक है तो कॉन्टिनेंटल जीटी एक कैफे रेसर बाइक है। रॉयल एनफील्ड 650 ट्विन्स में पूरी तरह नई चैसी का इस्तेमाल किया गया है। इन बाइक्स में 648cc, एयर-कूल्ड, SOHC, फ्यूल-इंजेक्टेड पैरेलेल-ट्विन मोटर इंजन दिया गया है, जो 7250rpm पर 47bhp की पावर और 5250rpm पर 52Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह मोटर इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स और स्लिप-असिस्ट क्लच से लैस है। रॉयल एनफील्ड 650 की टॉप स्पीड 163kmph है, जो कि अब तक कंपनी की सबसे तेज बाइक साबित होती है। सस्पेंशन के तौर पर बाइक में टेलेस्कॉपिक फॉर्क्स अप फ्रंट और रियर में गैस चार्ज्ड ट्विन शॉक्स दिए गए हैं। ब्रेकिंग परफॉर्मेंस की बात करें तो बाइक के फ्रंट में 320mm डिस्क और रियर में 240mm डिस्क दी गई है। इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेंटल GT 650 में ABS स्टैंडर्ड दिए गए हैं। ये दोनों मोटरसाइकिल्स करीब 40 से ज्यादा जेनुएन मोटरसाइकिल एक्सेसरीज के साथ आती हैं और इनकी 2 साल की वारंटी भी है।

Yamaha MT-15

Image result for Yamaha MT-15 jagran

Yamaha MT-15 एक तरह से YZF-R15 V3.0 का नेकेड वर्जन है। MT-15 के इंजन, सस्पेंशन और ब्रेक्स इसके सिबलिंग बाइक से ही प्रेरित है। Yamaha MT-15 अपने साइकिल पार्ट्स, चेसी, सस्पेंशन और ब्रेक्स को YZF-R15 से शेयर करता है। ग्लोबली Yamaha MT-15 में अपसाइड-डाउन फ्रंट फॉर्क्स दिए गए हैं। हालांकि, भारतीय वर्जन में रेगुलर टेलिस्कोपिक फॉर्क्स दिए गए हैं। इसका एक बड़ा कारण बाइक की कीमत को कम रखना है। Yamaha MT-15 के ग्लोबल वेरिएंट में IRC टायर्स का इस्तेमाल किया गया है। वहीं, भारतीय मॉडल वाली बाइक में MRF रबड़ का इस्तेमाल किया गया है। नई Yamaha MT-15 में 155सीसी, लिक्विड-कूल्ड, DOHC इंजन दिया गया है। इसका इंजन 19.1bhp की मैक्सिमम पावर और 14.7Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसका इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इसके अलावा इसमें स्टैंडर्ड सिंगल-चैनल ABS फीचर दिया गया है। इसमें Variable Valve Actuation (VVA) सिस्टम दिया गया है।

Honda CB300R

Image result for Honda CB300R jagran

Honda CB300R पावर के लिए 286 सीसी का DOHC, 4-वाल्व, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलिंडर इंजन दिया गया है। इसका इंजन 8000 आरपीएम पर 22.4 kw की मैक्सिमम पावर और 6500 आरपीएम पर 27.4 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। होंडा डिजाइनर्स की तरफ से नई CB300R में रेट्रो स्टाइलिंग के साथ नए एलिमेंट्स शामिल किए गए हैं। यह मोटरसाइकिल एक तरफ से नेकेड स्पोर्ट्स बाइक है, जिसे Neo Sports café कॉन्सेप्ट से लिया गया है। इसके फ्रंट प्रोफाइल में ब्रश्ड मेटल रिम के साथ राउंड शेप का LED हेडलैंप्स दिए गए हैं। वहीं, इसका इंस्ट्रूमेंटल कलस्टर, हेडलैंप यूनिट के नीचे दिया गया है। Honda CB300R के फ्रंट में 376 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक और रियर में 300 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें 2-चैनल ABS फीचर पर काम करता है, जो इनर्शियल मेजरमेंट यूनिट (IMU) पर काम करता है। बता दें कि भारत सरकार ने 1 अप्रैल 2019 से 125 सीसी से ज्यादा क्षमता वाले सभी वाहनों में एबीएस (ABS) अनिवार्य कर दिया है। इसको लेकर Honda अपने सभी बड़े मॉडल्स में ABS फीचर को शामिल करने में लगी है। 

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप