Move to Jagran APP

DL Rules in Haryana: हरियाणा में लर्निंग लाइसेंस बनवाना आसान, आवेदन के लिए करना होगा बस यह काम

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाना दंडनीय अपराध है। इसलिए अगर आप 18 साल की उम्र से अधिक हैं और अभी तक आपका ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना है तो नीचे दिए गए ऑर्टिकल को पूरा पढ़ लें ताकि आपको आवेदन करने में आसानी हो।

By Atul YadavEdited By: Published: Wed, 16 Nov 2022 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2022 07:59 AM (IST)
DL Rules in Haryana: हरियाणा में लर्निंग लाइसेंस बनवाना आसान, आवेदन के लिए करना होगा बस यह काम
DL के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप हरियाणा (Haryana) में रहते हैं और अभी तक आपका ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) नहीं बना है तो आप इसके लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पास ऑफलाइन आवेदन करने का विकल्प भी होगा। आइये जानते हैं लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन कैसे होता है।

loksabha election banner

अगर भी तक एक भी बार आपका ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना है तो सबसे पहले आपको लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा, जिसके महीने भर बाद एक टेस्ट पास करके आपको परमानेंट लाइसेंस मिल जाएगा।

कैसे करें आवेदन

अगर आप हरियाणा से हैं तो आपको इसके लिए हरियाणा के परिवहन विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर आपको कई ऑप्शन में से 'लाइसेंस' वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको 'नॉन ट्रांसपोर्ट' वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

'नॉन ट्रांसपोर्ट' ऑप्शन पर जब आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस, लर्निंग लाइसेंस जैसे कई विकल्प मिलेंगे, जहां आपको केवल लर्निंग लाइसेंस पर क्लिक करना होगा।

फाइल बनाएं

आवेदक को हरियाणा परिवहन विभाग की साइट पर निर्धारित फॉर्म (S) भरना होगा, जिसके बाद शुल्क भुगतान और सभी आवश्यक दस्तावेज को अटैच करना होगा। इसके बाद फाइल को संबंधित कार्यालय में संबंधित काउंटर पर जमा करना होगा।

फाइल वैरिफिकेशन

आवेदकों को अपनी फाइलें आरटीए कार्यालय में जाकर वहां के से भौतिक रूप से वैरिफिकेशन करवाना होगा। यदि फाइल रिजेक्ट हो जाती है तो कलर्क आपको एक स्लिप देगा, जिसमें रिजेक्शन का कारण मेंशन होगा, जिससे नागरिक को मार्गदर्शन मिलेगा कि इसे कैसे ठीक किया जा सकता है। वहीं यदि वैरिफिकेशन में आपके डॉक्यूमेंट्स सही पाए जाते हैं तो आपके प्रॉसेस को आगे बढ़ा दिया जाएगा।

इस फॉर्म और डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

आपको आवेदन के दौरान फॉर्म नंबर 2 (CMVR) और फॉर्म नंबर 1A यानी मेडिकल सर्टिफिकेट भरना होगा। वहीं डॉक्यूमेंट्स की बात करें तो इसके लिए आपको पासपोर्ट साइज की दो कलर फोटो कॉपी, ऐज प्रूफ, निवास प्रमाणपत्र, क्वालिफिकेशन प्रमाण पत्र।

सारथी पोर्टल की भी ले सकते हैं हेल्प

लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदक को आधार कार्ड मोबाइल लिंक होना चाहिए। सारथी पोर्टल पर आधार नंबर डालते ही आवेदक का नाम, पता व मोबाइल नंबर अंकित हो जाएगा। आनलाइन ही साढ़े तीन सौ रुपये शुल्क जमा करने के बाद वन टाइम पास वर्ड के साथ आनलाइन परीक्षा की तिथि आ जाएगी।

यह भी पढ़ें

10 लाख रुपये के अंदर लेने वाले हैं कार, पहले देख लें सबसे ज्यादा मिलने वाले डिस्काउंट, बच जाएंगे हजारों रुपये

क्यों खरीदी जाए Mahindra XUV300 TurboSport एसयूवी, इंजन और पावर के मामले में कैसे है बेस मॉडल से बेहतर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.