Move to Jagran APP

Hyundai Venue SUV आज होगी लॉन्च, जानें क्या हैं उम्मीदें

Hyundai Venue SUV की लंबाई 3995 mm चौड़ाई 1770 mm ऊंचाई 1590 mm और व्हीलबेस 2500 mm है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 10:08 AM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 10:14 AM (IST)
Hyundai Venue SUV आज होगी लॉन्च, जानें क्या हैं उम्मीदें
Hyundai Venue SUV आज होगी लॉन्च, जानें क्या हैं उम्मीदें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Hyundai की पहली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी आखिरकार आज लॉन्च होने जा रही है और कोरियन कार निर्माता कंपनी की देश में यह पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी जो कनेक्टेड फीचर्स के साथ आ रही है। लीक हुई कीमतों के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं और अब लॉन्च से पहले हम अपनी इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं कि इस एसयूवी से क्या उम्मीदे हैं।

loksabha election banner

एक्सटीरियर

Hyundai Venue की लंबाई 3995 mm, चौड़ाई 1770 mm, ऊंचाई 1590 mm और व्हीलबेस 2500 mm है। इसके फेस की तरफ देखते हैं तो यहां आपको बोल्ड अंडरटोन और नई डिजाइन भाषा देखने को मिलेगी जहां हेडलैंप बम्पर्स पर हैं और यहां इंटीग्रेटेड रनिंग लैंप्स भी मिलते हैं। इसके अलावा इसमें मजबूत शोल्डर लाइन दी गई है, जो कि इसकी पूरी लंबाई तक जाती है और इसमें 17-इंच के व्हील्स दिए गए हैं। Venue के पिलर्स पर आप क्रेटा की छाप भी देख सकते हैं। डिजाइन पूरी तरह ताजा दिखता है और काफी लंबा चल सकता है। दूसरे एलिमेंट्स में इसमें अप फ्रंट और रियरम में फॉक्स-सिल्वर स्किड प्लेट, पतले DRLs, हेडलैंप और डुअल-टोन एलॉय व्हील्स दिए हैं।

इंटीरियर डिजाइन

भारतीय स्पेसिफिकेशन मॉडल में सिंगल-टोन ब्लैक ट्रीटमेंट के साथ पिलर्स और रूफ के लिए ऑफ-व्हाइट ट्रिम्स दिया जाएगा। इसके अलावा एयर-कॉन वेंट्स, गियर लीवर के बेस और स्टीयरिंग व्हील और इनर-डोर हैंडल के साथ ब्रश किए गए सिल्वर एलिमेंट्स दिए गए हैं। यह स्टैंडर्ड 5-सीटर केबिन और पूरा डिजाइन है जो कि ग्लोबल-स्पेक मॉडल के समान है। सीटों के लिए Venue मैचिंग ब्लैक लेदर अपहोलस्ट्री के साथ एक कंटूरेड डिजाइन और किनारों पर सफेद सिलाई के साथ आती है। SUV सभी यात्रियों के लिए रिमूवेबल हेडरेस्ट के साथ आती है, सिर्फ रियर सीट पर बीच में बैठने वाले को छोड़कर। डैशबोर्ड का डिजाइन और स्टीयरिंग व्हील भी बिलकुल नया होगा।

केबिन फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो Venue काफी सुसज्जित होगी। डैशबोर्ड से शुरू करते हैं तो इसमें ब्रांड न्यू फ्लोटिंग नया 8-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया जाएगा जो कि एप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो, नेविगेशन और कई सारे फीचर्स से लैस होगा। स्टीयरिंग में भी मल्टी फंक्शन यूनिट के साथ ऑडियो, टेलिफॉनी और क्रूज के लिए कंट्रोल्स दिए जाएंगे। इंस्ट्रूमेंट कंसोल के लिए डुअल-पॉड यूनिट दिया जाएगा जो कि सेंटर में बड़े MID यूनिट के साथ आएगा। दूसरे फीचर्स में रिमोट इंजन स्टार्ड/स्टॉप, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के साथ रिमोट फंक्शन, वॉइस रिकॉग्निशन, व्हीकल रिलेशनशिल मैनेजमेंट, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, रियर AC वेंट्स, कॉर्नरिंग लैंप्स और एक कूल्ड ग्लॉवबॉक्स दिया जाएगा।

कनेक्टिविटी सिस्टम

नई Hyundai Venue अपने सेगमेंट में पहली कनेक्टेट कार होगा और इसमें सबसे बड़ा हाइलाइट ब्लूटिंक कनेक्टिविटी सिस्टम है। यह सिस्टम कुल 33 कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ आएगा जिसमें जियो-फेंसिंग, स्पीड अलर्ट्स, SOS, पैनिक नोटिफिकेशन्स, डेस्टिनेशन शेयरिंग और रोड-साइड असिस्टेंस दिए जाएंगे। इन सभी फीचर्स में से करीब 10 फीचर्स भारत के लिए विशेष होंगे जो कि वैश्विक मॉडल में नहीं दिए जाएंगे। Hyundai ने यह भी पुष्टि की है कि यह अपने ग्राहकों को मुफ्त में डेटा सेवा प्रदान करेगा जब तक कि कार वारंटी में रहेगी।

अनुमानित कीमत

हमें उम्मीद है कि Venue की शुरुआती कीमत 6.7 लाख रुपये से होगी जो कि 10.42 लाख रुपये टॉप एंड डीजल वेरिएंट तक जाएगी। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, महिद्रा XUV300, टाटा नेक्सन और फोर्ड ईकोस्पोर्ट से होगा।

यह भी पढ़ें:

नई Hyundai Santro जीतने का खास मौका, करना होगा बस यह काम

Honda CR-V से Jazz तक इन गाड़ियों पर मिल रहा है Rs 2 लाख तक का डिस्काउंट

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.