Move to Jagran APP

Hyundai की Electric Car बाजार में राज करने की तैयारी, 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी कंपनी

हुंडई मोटर इंडिया आने वाले समय में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस करेगी। कंपनी अगले दस साल में तमिलनाडु में चरणबद्ध तरीके से 20000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी ताकि इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में और पैठ बनाई जा सके। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Thu, 11 May 2023 04:34 PM (IST)Updated: Thu, 11 May 2023 04:34 PM (IST)
Hyundai की Electric Car बाजार में राज करने की तैयारी, 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी कंपनी
Hyundai Motor India to invest Rs 20000 crore in Tamil Nadu

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनियों में से एक Hyundai Motor India अपने EV कारोबार में बड़ा निवेश करने जा रही है। कंपनी ने घोषणा की है कि वह अगले दस सालों में 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी। ये निवेश तमिलनाडु में चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। इतने बड़े इन्वेस्टमेंट को लेकर कंपनी का प्लान क्या है, आइए जानते हैं।

loksabha election banner

20 हजार करोड़ रुपये का होगा निवेश

हुंडई मोटर इंडिया तमिलनाडु में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि वह अगले दस साल में तमिलनाडु में चरणबद्ध तरीके से 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी ताकि इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में और पैठ बनाई जा सके। साथ ही कंपनी वाहन प्लेटफॉर्मों का आधुनिकीकरण करने के लिए इन पैसों का इस्तेमाल करेगी।

हुंडई मोटर इंडिया के एमडी और सीईओ उनसू किम ने कहा, "हुंडई तमिलनाडु में सबसे बड़े निर्माताओं और लगातार निवेशकों में से एक रही है। यह रणनीतिक साझेदारी राज्य में सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हुंडई की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।" उन्होंने आगे कहा कि हमारे दीर्घकालिक विजन के हिस्से के रूप में, कंपनी ने तमिलनाडु को भारत में हुंडई के ईवी विनिर्माण के आधार के रूप में विकसित करने और स्थापित करने की योजना को अंतिम रूप दिया है।

बनेगा बैटरी पैक और लगेंगे चार्जिंग स्टेशन

हुंडई मोटर इंडिया आने वाले समय में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस करेगी। कंपनी ने कहा कि वह 1,78,000 यूनिट बैटरी असेंबल करने की वार्षिक क्षमता वाली बैटरी पैक असेंबली यूनिट स्थापित करेगी। इसके अलावा, अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए हुंडई अगले पांच साल की अवधि में देश के प्रमुख राजमार्गों पर 100 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी। कंपनी ने अपने कुल उत्पादन की मात्रा को एक वर्ष में 8.5 लाख यूनिट तक बढ़ाने की भी घोषणा की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.