Move to Jagran APP

Delhi: अगले साल तक दिल्ली को मिलेंगे 100 चार्जिंग स्टेशन, रजधानी में सबसे सस्ती है इलेक्ट्रिक कार की सवारी

राजधानी में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी EV) के लिए आधारभूत ढांचा तैयार करने पर ध्यान दे रही है। सबसे जरूरी इनके लिए चार्जिंग की व्यवस्था करने की है। इसके अभाव में लोग इस तरह के वाहन खरीदने से परहेज करते हैं।

By Santosh Kumar SinghEdited By: GeetarjunWed, 22 Mar 2023 08:41 PM (IST)
Delhi: अगले साल तक दिल्ली को मिलेंगे 100 चार्जिंग स्टेशन, रजधानी में सबसे सस्ती है इलेक्ट्रिक कार की सवारी
अगले साल तक दिल्ली को मिलेंगे 100 चार्जिंग स्टेशन, रजधानी में सबसे सस्ती है इलेक्ट्रिक कार की सवारी

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। राजधानी में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी, EV) के लिए आधारभूत ढांचा तैयार करने पर ध्यान दे रही है। सबसे जरूरी इनके लिए चार्जिंग की व्यवस्था करने की है। इसके अभाव में लोग इस तरह के वाहन खरीदने से परहेज करते हैं।

इस समस्या के समाधान के लिए दिल्ली सरकार चार्जिंग स्टेशन बनाने के काम में तेजी ला रही है। अन्य शहरों की तुलना में यहां सबसे सस्ती चार्जिंग सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। यहां ई-कार से यात्रा का खर्च मात्र 33 पैसे प्रति किलोमीटर है।

मेट्रो स्टेशन व बस डिपो में मिलेगी यह सुविधा

दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड (डीटीएल) ने चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए पिछले वर्ष पीपीपी माडल के आधार पर देश का सबसे बड़ा और पहला टेंडर जारी किया था। इसमें 900 ईवी चार्जिंग प्वाइंट और 103 बैटरी स्वैपिंग प्वाइंट वाले 100 चार्जिंग स्टेशन बनने हैं। मेट्रो स्टेशनों और बस डिपो सहित अन्य प्रमुख स्थानों पर इसे स्थापित किया जा रहा है। पिछले वर्ष अक्टूबर में 11 स्टेशन शुरू हो गए हैं। 30 इस माह के अंत तक और शेष अगले वर्ष स्थापित हो जाएंगे।

देश में सबसे कम लागत का दावा

बजट में यह दावा किया गया है कि दिल्ली सरकार सबसे कम दरों वाले ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करके दुनिया के सामने उदाहरण पेश कर रही है। तीन रुपये प्रति यूनिट खर्च आता है और यह देश में सबसे कम है।

  • इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन चलाने का खर्च प्रति किलोमीटर सात पैसे आता है। पेट्रोल वाले स्कूटर का खर्च 1.75 रुपये प्रति किलोमीटर है।
  • इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर का खर्च आठ पैसे प्रति किलोमीटर और सीएनजी थ्री व्हीलर पर 2.62 रुपये प्रति किलोमीटर है।
  • चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहन का खर्च 33 पैसे प्रति किलोमीटर और पेट्रोल वाली कार का खर्च सात रुपये प्रति किलोमीटर है।