Move to Jagran APP

तपती धूप में कार का केबिन ठंडा रखने के लिए खरीद लीजिए ये सस्ती एक्सेसरीज, हाई टेम्परेचर में भी कूल रहेगी गाड़ी

अपनाी कार के इंटीरियर में ठंडा वातावरण बनाए रखने के लिए आप विंडो फैन खरीद सकते हैं। मार्केट में सौर पैनल वाले विंडो फैन उपलब्ध हैं। वहीं कर्टन का उपयोग करके इंटीरियर में आने वाली डायरेक्ट सनलाइट को रोका जा सकता है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraSat, 27 May 2023 05:00 AM (IST)
तपती धूप में कार का केबिन ठंडा रखने के लिए खरीद लीजिए ये सस्ती एक्सेसरीज, हाई टेम्परेचर में भी कूल रहेगी गाड़ी
how to Keep your car cool this Summer

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लगातार बढ़ रही गर्मी के चलते लोगों को यात्रा करना भी मुश्किल हो रहा है। जिनके पास अपनी खुद की कार है, उन्हे भी इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है। होता क्या है कि ऐसे मौसम में हम लोग कई बार अपनी कार को छांव में पार्क करना भूल जाते हैं या फिर किसी वजह से ऐसा नहीं कर पाते हैं।

ऐसे में कार का इंटीरियर तच जाता है और जब हम उसमें बैठकर यात्रा करते हैं तो फिर गर्मी झेलनी पड़ती है। अपने इस लेख में हम आपको इस दिक्कत से बचने के लिए कुछ सस्ते और टिकाऊ उपाय बताने जा रहे हैं। आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

विंडो फैन लगवाएं

अपनाी कार के इंटीरियर में ठंडा वातावरण बनाए रखने के लिए आप विंडो फैन खरीद सकते हैं। मार्केट में सौर पैनल वाले विंडो फैन उपलब्ध हैं और ये बेहतरीन काम करते हैं। जब आप कार को धूप या किसी भी खुले स्थान पर पार्क करेंग तो ये फैन सौर पैनल की मदद से अपने आप चालू हो जाता है और कार के इंटीरियर को ठंडा रखने में मदद करता है। आप इसे 2 हजार से लेकर 8 हजार रुपये तक की कीमत चुकाकर खरीद सकते हैं।

कर्टेन का उपयोग करें

गर्मियों के मौसम में आप कार में कर्टन का उपयोग करके इसके इंटीरियर में आने वाली डायरेक्ट सनलाइट को रोक सकते हैं। मार्केट में कई तरह के विंडो कर्टन उपलब्ध हैं। आप इन्हे अपन बजट और कार के मॉडल के हिसाब से चुन सकते हैं। कार पार्क करने के बाद कर्टन का उपयोग उपयोग करके कार के इंटीरियर को गर्म होने से काफी हद तक बचाया जा सकता है।

आपको बता दें कि कार के इंटीरियर छुपाकर या फिर शीशों पर ब्लैक फिल्म लगाकर उसे चलाना पूरी तरह से प्रतिबंधित है, पकड़े जाने पर आप दंड के भागीदार हो सकते हैं।