Move to Jagran APP

CNG Car Care Tips : इन बातों का ख्याल रखकर बढ़ाएं सीएनजी कार की माइलेज, होगी हजारों की बचत

अगर आपके पास सीएनजी कार हैं तो ये खबर आपके काम की है। पेट्रोल डीजल के मुकाबले सीएनजी किफायती होती है। अगर आप अपने कार के माइलेज को बढ़ाना चाहते हैं तो इन छोटी -छोटी बातों का ख्याल रखकर ये काम कर सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Wed, 16 Nov 2022 09:15 AM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2022 09:15 AM (IST)
CNG Car Care Tips : इन बातों का ख्याल रखकर बढ़ाएं सीएनजी कार की माइलेज, होगी हजारों की बचत
होगी हजारों की बचत ऐसे बढ़ाए सीएनजी कार की माइलेज

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। सीएनजी को पेट्रोल और डीजल की तुलना में काफी किफायती ईंधन माना जाता है। आज हम आपके लिए कुछ तरकीबे लेकर आए हैं, जिसे जानकर आप सीएनजी कारों की माइलेज को बढ़ा सकते हैं। अगर आप सीएनजी से चलने वाली कार का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ये खबर काफी जरूरी है।

prime article banner

ओवरफिल करने से बचे

सीएजनी टैंक का ओवरफ्लो करने से बचें, क्योंकि अधिक गैस इधर -उधर खिसक जाएगी या बाहर फैलने लगेगी। आपको बता दे अधिक भरे हुए टैंक से गैस बाहर निकल सकती है, जिससे किमती ईंधन बर्बाद हो सकता है। जिस तरह से पेट्रोल को ओवरफिल करने की सलाह नहीं दी जाती उसी तरह से सीएजनी को भी ओवरफिल नहीं करना चाहिए ।

एसी और एयर हीटर का इस्तेमाल से बचें

सीएनजी कार में अगर आप अधिक एयर कंडीशनर या हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके खर्च पर असर पड़ता है। ऐसे में आप ये सुनिश्चित करें कि एसी या हीटर कम से कम चालू करे। क्योंकि एसी या हीटर पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा की खपत करते हैं।

टायर प्रेशर को मेंटेन रखें

ईंधन के प्रकार के बावजूद, टायर के दबाव को बनाए रखना काफी जरुरी होता है। ये अपनी एक अहम भूमिका निभाता है। टायर में कम हवा का मतलब है इंजन का दबाव बढ़ना जिससे ईंधन की खपत अधिक होती है।

समय- समय पर एयर फिल्टर बदले

हमेशा एयर फिल्टर को चेक करते रहे, और नियमित रूप से इसे बदलते रहे। अगर एयर फिल्टर गंदगी या धूल से भर जाता है ,तो इंजन अधिक मात्रा में ईंधन की खपत करता है जिसके कारण परफार्मेंस पर असर पड़ता है।

ये भी पढ़ें- 

DL Rules in Haryana: हरियाणा में लर्निंग लाइसेंस बनवाना आसान, आवेदन के लिए करना होगा बस यह काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.