Move to Jagran APP

कार में गियर बदलने के ये हैं सबसे सही तरीके, गाड़ी रहेगी टनाटन

गाड़ी में गियर बदलने के ये हैं सबसे सही तरीके

By Bani KalraEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 09:52 AM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 10:07 AM (IST)
कार में गियर बदलने के ये हैं सबसे सही तरीके, गाड़ी रहेगी टनाटन
कार में गियर बदलने के ये हैं सबसे सही तरीके, गाड़ी रहेगी टनाटन

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। कार नई खरीदें या पुरानी, लेकिन उससे पहले कार चलाना जरूर सीखें, कार चलाने का मतलब सिर्फ स्टेयरिंग पकड़ना ही नहीं होता, बहुत सी बातों का ध्यान भी रखना होता है, जिसमे से गियर बदलना सबसे अहम् होता है, अक्सर देखने में आया है कि लोगों को पता हे नहीं होता किकार में गियर बदलने का बेस्ट तरीका क्या है? जिसकी वजह से न केवल गाड़ी को नुकसान होता है बल्कि इसकी माइलेज पर भी असर पड़ता है। इतना ही कार की परफॉरमेंस भी खराब होने लगती है। ऐसे में किस तरह सही तरीके से गियर शिफ्ट करें आइये जानते हैं इस रिपोर्ट में।

loksabha election banner

ऐसे बदलें गियर: हो सकता है जब आप ड्राइविंग सीखने गए हों तो आपको पहले गि‍यर में कार स्टार्ट चालू करने के बाद दूसरे, तीसरे और फिर चौथे गि‍यर में डालना सीखाया हो इसके अलावा उपनगरों में बने रास्तों पर 90 डिग्री के कोण पर टर्न लेना भी शामिल है। यह सोच पहले तो कभी सहीं नहीं थी लेकिन आज के वक्त में और भी ज्यादा गलत साबित होती है।

तीसरे गियर में रखें इतनी स्पीड: आजकल ज्यादातर कारें दमदार इंजन के साथ आती हैं जिनमें 4 या 5 नहीं बल्कि 6 गियर्स होते हैं। इसे आप इस तरह समझें, मान लो आप कहीं जा रहे हों पहले गियर डालने के बाद 40-50 kmph की रफ्तार पर कुछ देर रहने के बाद सीधे तीसरे गियर में डाल दें। ज्यादातर कारें 1200 rpm पर तीसरे गियर में आसानी से चली जाती हैं और आपकी रफ्तार भी ज्यादा नहीं बढ़ेगी।

चौथे या फिर पांचवें गियर में रखें इतनी स्पीड : शहर के आसपास आप दूसरे गियर से सीधे चौथे या फिर पांचवें गियर में जा सकते हैं। मैन्युएअल ट्रांसमिशन कारें पांचवे गियर में 60 किमी और इससे कम की रफ्तार पर भी बेहद आराम से चलतीं हैं। इसके अलावा हाईवे पर आप तीसरे गियर में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार प्राप्त करने के बाद सीधे छठे गियर में जा सकते हैं। वहीं अगर आप ढलान पर हैं तो ब्रेक छोड़कर कार को दूसरे गियर में डालें और छोड़ दें।

सही स्पीड में सही गियर : गियर स्किप करने का मतलब अपनी कार को निचले गियर में ज्यादा रफ्तार देना नहीं बल्कि सही समय पर सही गियर का चयन करना है। इसी तरह आप यदि किसी तीराहे पर हैं और वहां दूसरे गियर की जरूरत है और आप छठे गियर में है तो सीधे दूसरे गियर में आ सकते हैं। आजकल की कारों के ब्रेकिंग सिस्टम दमदार होते हैं। और कार की रफ्तार को कंट्रोल करने के लिए इंजन को छेड़ने की जरूरत नही है।

इस तरह गियर का उपयोग करने से आप न सिर्फ बेहतर ड्राइविंग का मजा ले पाएगें बल्कि आप अगर यह सब बिलकुल सहीं तरीके से करते हैं तो इससे आपका फ्यूल भी बचेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.