Move to Jagran APP

Hydrogen Fuel Cell Car: 2024 तक लॉन्च हो सकती है होंडा की पहली हाइड्रोजन कार

होंडा ने हाइड्रोजन कार की बिक्री को कई चरणों में शुरू करने की योजना बना रही है। होंडा 2030 में बिक्री को 60000 इकाइयों तक और 2030 की दूसरी छमाही तक प्रति वर्ष कुछ लाख इकाइयों तक बढ़ाने का प्रयास करेगी। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Sat, 04 Feb 2023 11:01 AM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 11:01 AM (IST)
Hydrogen Fuel Cell Car: 2024 तक लॉन्च हो सकती है होंडा की पहली हाइड्रोजन कार
होंडा हाइड्रोजन कार की बिक्री को कई चरणों में शुरू करने की योजना बना रही है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। होंडा आने वाले समय में हाइड्रोजन कार को लॉन्च करने की तैयारियों में है। कंपनी Honda CR-V बेस्ड हाइड्रोजन फ्यूल सेल पर चलने वाली कार को 2024 में लॉन्च कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हालिया प्रेस ब्रिफिंग के दौरान होंडा ने कहा था कि कंपनी अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो पर काम तो कर ही रही है साथ ही साथ आने वाले समय में हाइड्रोजन फ्यूल सेल को भी लॉन्च किया जाएगा।

loksabha election banner

भारत सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए ऑटो इंडस्ट्री के लिए कई नियम बनाए हैं, जिसे समय दर समय चेंज किया जाता है। इस समय सरकार का पूरा ध्यान ईंधन पर देश निर्भरता पूरी तरह से कम करने पर है। यहीं वजह है कि देश में इस समय ईवी, फ्लेक्स फ्यूल, हाइड्रोजन पर भारी निवेश हो रहे हैं। होंडा जनरल मोटर्स (जीएम) के साथ को-डेवलप्ड फ्यूल सेल सिस्टम को और आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है।

होंडा हाइड्रोजन कार के प्रोडक्शन को कई चरणों में शुरू करने की योजना बना रही है। होंडा 2030 में बिक्री को 60,000 इकाइयों तक और 2030 की दूसरी छमाही तक प्रति वर्ष कुछ लाख इकाइयों तक बढ़ाने का प्रयास करेगी।

आपको जानकारी के लिए बता दें, हाइड्रोजन खुद में एक साफ सुरक्षित पदार्थ है। अच्छी बात ये है कि हाइड्रोजन हमारे चारो ओर है, जो पेट्रोल और डीजल की तुलना में इसको संरक्षित करना अधिक सेफ और सिंपल है। सरकार हाइड्रोजन फ्यूल पर भी तेजी से काम कर रही है और कई मीडिया रिपोर्ट्स हाइड्रोजन को फ्यूचर फ्यूल का हवाला दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें

Tata Tiago EV की डिलीवरी शुरू, सुरक्षित कारों की लिस्ट में है शामिल

Car Safety Features : 6 एयरबैग्स के साथ आती है ये शानदार सेफ्टी फीचर्स वाली कारें, लुक से लेकर इंजन में दमदार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.