Move to Jagran APP

क्या Flex Fuel वाली गाड़ियां कर सकेंगी ऑटोमोबाइल बाजार पर कब्जा? जानें भारत में क्या है इनका भविष्य

Flex Fuel को पेट्रोल और डीजल के सस्ते विकल्प के रूप में देखा जाता है। यह एथनॉल और गैसोलीन का मिश्रण है जिसमें पेट्रोल की कम मात्र का इस्तेमाल होता है। भारत में हीरो और टोयोटा जैसी कंपनियां इस तरह की गाड़ियों को बना रही हैं।

By Sonali SinghEdited By: Published: Fri, 07 Oct 2022 11:00 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 11:00 PM (IST)
क्या Flex Fuel वाली गाड़ियां कर सकेंगी ऑटोमोबाइल बाजार पर कब्जा? जानें भारत में क्या है इनका भविष्य
Flex Fuel Vehicles in Indian Automobile Market, See Full Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Flex Fuel Car: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से ऑटो बाजार में अलग-अलग सस्ते विकल्प खोजे जा रहे हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहन (EV) एक अच्छा विकल्प है, लेकिन इनकी कीमत फिलहाल इतनी अधिक है कि आम लोगों के पहुंच से ये अभी बहुत दूर है। ऐसे में एक सस्ते विकल्प के तौर पर फ्लेक्स फ्यूल (Flex Fuel) से चलने वाली कारें सामने आती हैं।

loksabha election banner

पर सवाल उठता है कि आखिर ये फ्लेक्स फ्यूल होती क्या हैं और किफायती विकल्प के रूप में क्या यह पेट्रोल और डीजल जैसे मानक ईंधनों वाली कारों की जगह ले सकेंगी? तो चलिए आज हम इससे जुड़ी सारी जरूरी बातों के बारे में जानते हैं।

क्या होता है Flex Fuel?

फ्लेक्स-फ्यूल एक आंतरिक दहन इंधन है जिसे गैसोलीन और मेथनॉल या इथेनॉल के साथ मिलाकर बनाया जाता है इसमें पेट्रोल की कम मात्र का इस्तेमाल होता है। हालांकि, यह सभी तरह के इंजन में इस्तेमाल नहीं की जा सकती है। वहीं, फ्लेक्स फ्यूल इंजन वाली कारें बिना किसी दिक्कत के अपने मानक फ्यूल के अलावा दूसरे ईंधन से भी चल सकती हैं। इससे इस तरह की कारें बहुत तरह की ईंधनों पर चल सकती है।

क्या बाजार पर जम सकता फ्लेक्स फ्यूल कारों का कब्जा?

वर्तमान में पेट्रोल की कीमत 97 रुपये से लेकर 100 रुपये तक है, जबकि डीजल 90 से 95 रुपये प्रति लीटर की दर से आता है। वहीं, इथेनॉल ईंधन की कीमत करीब 60 से 65 रुपये प्रति लीटर पड़ेगी। इस तरह फ्लेक्स फ्यूल के इस्तेमाल से आम आदमी 30 से 35 रुपये प्रति लीटर की बचत कर सकेगा। अगर बड़े पैमाने पर देखें तो इस आंकड़े के आधार पर आप हर महीने 900 से 1000 रुपये तक बचा सकेंगे।

ऐसे में इस बात के बहुत चांस हैं कि मिड रेंज के ग्राहक महीने के इस अतिरिक्त बोझ को कम करने के लिए फ्लेक्स फ्यूल वाली गाड़ियों की ओर रुख कर सकते हैं।

भारत में क्या है Flex Fuel वाली कारों का भविष्य?

भारत में वाहन निर्माता कंपनियां फ्लेक्स फ्यूल वाली गाड़ियों की ओर ध्यान देना शुरू कर चुकी हैं। दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने कुछ समय पहले ही अपने नए प्लान के तहत फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाली दोपहिया वाहन को बनाने की बात की थी। ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि होंडा अपने सबसे पसंदीदा मॉडल एक्टिवा (Activa) के फ्लेक्स फ्यूल मॉडल को लॉन्च कर सकती है।

वहीं, बाइक में यह CB300R बाइक को इस इंजन के साथ ला सकती है। गौरतलब है कि CB300R का E20 इंजन विकल्प पहले से विदेशों में बेचा जा रहा है। ऐसे में भारत में भी इस मॉडल को लाया जा सकता है।

वहीं, चारपहिया वाहनों में टोयोटा अपने पहले फ्लेक्स फ्यूल कार को ला रही है, जो कि कोरोला या कैमरी हो सकती है।

ये भी पढ़ें-

Honda बना रही Flex-Fuel से चलने वाले टू-व्हीलर्स, जानें कौन हो सकता पहला एथेनॉल मॉडल और कब तक करना होगा इंतजार

Upcoming 7-Seater SUVs: फैमिली के लिए तलाश रहे हैं बड़ी कार? इन सस्ते अपकमिंग एसयूवी पर डाल लें एक नजर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.