नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इस साल जितनी भी कारें लॉन्च हुई हैं उसमें से अधिकतर कारें सनरूफ फीचर्स से लैस थीं। इसका मतलब ये है कि भारतीय बाजार में सनरूफ वाली गाड़ियों का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। अगर आप भी इलेक्ट्रिकल सनरूफ वाली कार को खरीदने का प्लान बना रहे हैं और आपका बजट 20 लाख रुपये के अंदर है तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है, जहां आपको बताने जा रहे हैं इलेक्ट्रिकल सनरूफ से लैस कारों के बारे में।

Maruti Suzuki Grand Vitara

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा सितंबर 2022 में भारत में लॉन्च की गई एक मध्यम आकार की एसयूवी है। कंपनी ने इसे 10.45 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर पेश किया। नई ग्रैंड विटारा 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आती है। इस गाड़ी को 9 कलर ऑप्शन में पेश किया गया है। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा ग्लोबल सी आर्किटेक्चर पर आधारित है और इसमें एक अच्छा केबिन स्पेस और बूट वॉल्यूम है। इसमें स्मार्टप्ले प्रो+ कनेक्टिविटी के साथ नौ इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो आदि शामिल है।

Maruti Suzuki Grand Vitara के इंटीरियर में कंपनी ने सेफ्टी, कनेक्टिविटी का बेहतर तरीके से ख्याल रखा है। वहीं इसके टॉप हेड डिस्प्ले में वायरलेस चार्जिंग सुविधा, एक 360-डिग्री कैमरा सिस्टम, छह एयरबैग, एक स्तरित डैशबोर्ड, एक मनोरम सनरूफ और भी बहुत कुछ इसमें मिलता है।

फॉक्सवैगन टाइगुन एसयूवी

देश में अपने एक साल पूरे होने के उपलक्ष्य में फॉक्सवैगन इंडिया ने सितंबर 2022 में फॉक्सवैगन टाइगुन एसयूवी का विशेष संस्करण लॉन्च किया था। यह कार दो विकल्पों में उपलब्ध है, जिसमें 1.0L TSI MT और 1.0L TSI AT शामिल है। दोनों की कीमत क्रमश: 15.40 लाख और 16.90 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

हुंडई वेन्यू एन लाइन

हुंडई वेन्यू एन लाइन को भारत में सितंबर 2022 में 12.16 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था। इसकी फीचर्स की बात करें तो इसमें डैश कैम और स्टोरेज स्पेस के साथ स्लाइडिंग फ्रंट आर्मरेस्ट , इलेक्ट्रिक सनरूफ , पुश बटन स्टार्ट / स्टॉप, ऑटो एसी, लैंप, रियर एसी वेंट्स ,वायरलेस फोन चार्जर, क्रूज कंट्रोल,ग्लोवबॉक्स कूलिंग, फ्रंट और रियर यूएसबी टाइप-सी चार्जर भी इसमें मिलता है। हुंडई वेन्यू एन लाइन में 1.0-लीटर टर्बो जीडीआई इंजन द्वारा संचालित है जो 6,000rpm पर 118bhp और 4,000rpm पर 172Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ ही इंजन सेवन स्पीड डीसीटी यूनिट के साथ आता है। कंपनी ये दावा करती है की अपडेट सस्पेंशन सेटअप के साथ एक बेहतर ड्राइव अनुभव प्रदान करती है। जिसमे डंपिंग डाउन फोर्स में 34 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है।

यही भी पढ़ें

पहले बिना सीटबेल्ट के आती थीं कारें, जानिए कब हुआ था दुनिया की पहली Seatbelt का आविष्कार

आपकी जान बचा सकता है कार में लगा ये मिरर, अगर आपकी गाड़ी में नहीं लगा तो तुरंत लगवाए

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट