नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। ऑस्ट्रिया की टू-व्हीलर निर्माता कंपनी KTM ने अब इलेक्ट्रिक लाइनअप को बढ़ाने को लेकर काम करना शुरू कर दिया है। कंपनी के पास पहले से ही काफी बड़ी इलेक्ट्रिक साइकिल की रेंज मौजूद है, जो ऑफरोडिंग के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। अब KTM ने हाल ही में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्टिंग की, जिसका लुक सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हो रहा है। इस स्कूटर की बड़ी खासियत यह है कि इसे खड़े होकर ही चलाया जा सकता है क्योंकि कंपनी ने इसमें ड्राइवर सीट नहीं दी है।

KTM द्वारा टेस्टिंग की जा रही इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी ने ब्लू और व्हाइट कलर स्कीम से डेकोरेट किया है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें बड़ा फ्रंट व्हील दिया है जबकि रियर में छोटा सा टायर दिया है। इसके अलावा इसकी दाएं तरफ एक बेल्ट दी गई है जो एनर्जी रिकवरी सिस्टम से कनेक्टेड हो सकता है। कंपनी ने इसमें फुली डिजिटल TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी इसके हैंडल बार पर दिया है। कयास लगाए जा रहे हैं यह वही फुल कलर TFT डिस्प्ले है जो KTM 390 ड्यूक में देखने को मिलता है।

KTM के इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी पैक इसके फ्लोरबोर्ड में लगाई गई है, जैसा कि हार्ले डेविडसन के इलेक्ट्रिक स्कूटर में देखने को मिला था। इस स्कूटर का इलेक्ट्रिक मोटर इसके रियर व्हील के बाएं तरफ दिया गया है। हालांकि, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के भारत में आने की संभावना काफी कम है।

वैश्विक स्तर पर देखा जाए तो KTM इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में अभी ज्यादा पॉपुलर नहीं है। 2013 के दौरान कंपनी ने टोक्यो मोटर शो में ई-स्पीड को शोकेस किया था जो काफी पॉपुलर हुई थी। इस बाइक में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 15PS की पावर और 36Nm का टॉर्क देती है। इसकी टॉप स्पीड 80 kmph है, जो फुल चार्ज पर 64 km तक चल सकती है।

फोटो स्रोत: Morebikes.co.uk

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

Posted By: Ankit Dubey