Move to Jagran APP

भारत में पेश हुई ये देसी हाई स्पीड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, सिंगल चार्ज पर देगी 150 किमी रेंज

इस इलेक्ट्रिक बाइक को लेने के लिए ग्राहक सरकारी सब्सिडी का लाभ उठा सकता है। व्हीकल को कंपनी द्वारा जारी चार्जिंग स्टेशन के साथ जोड़ा जा सकता है जिसे कंपनी के डीलर खरीदारों के पार्किंग स्पेस में स्थापित करेंगे खासकर अगर ग्राहक किसी अपार्टमेंट में रहता हो।

By Atul YadavEdited By: Published: Wed, 30 Nov 2022 11:56 AM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 11:56 AM (IST)
भारत में पेश हुई ये देसी हाई स्पीड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, सिंगल चार्ज पर देगी 150 किमी रेंज
इलेक्ट्रिक बाइक की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आंध्र प्रदेश बेस्ड स्टार्टअप ईवी कंपनी ने इको तेजस नाम की इलेक्ट्रिक बाइक को भारतीय बाजार में पेश कर दिया है, जिसका नाम 'ई-डायरोथ' है। कंपनी का दावा है कि यह बाइक पूरी तरह से हाई स्पीड सेगमेंट में अन्य राइवल्स को टक्कर देने के लिए तैयार है। इस बाइक की आधिकारिक बुकिंग शुरू हो गई है, जिसकी डिलीवरी दिसंबर से शुरू की जाएगी।

loksabha election banner

फीचर्स

इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में बैटरी, कंट्रोलर और क्लस्टर के बीच आसान और सहज इंटीग्रेशन दिया गया है। वहीं एक अच्छे ड्राइविंग अनुभव के लिए इसमें सभी प्रकार के स्मार्ट फीचर्स भी दिए गए हैं। डैश बोर्ड पर सभी संबंधित जानकारी के साथ ही पॉइंट-टू-पॉइंट नेविगेशन जैसे कई फीचर्स देने के लिए व्हीकल सवार के मोबाइल फोन से जुड़ा होगा। डैशबोर्ड सभी प्रकार की भारतीय सड़कों के लिए उपयुक्त सर्वश्रेष्ठ ड्राइविंग अनुभव को सक्षम करने के लिए बैटरी, पावर ट्रेन और चालक के मोबाइल फोन के साथ एक सहज संबंध स्थापित करता है।

बैटरी और रेंज

कंपनी का दावा है कि ई-डायरोथ को एक बार चार्ज करने पर इसे आसानी से 150 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसमें एक और अतिरिक्त बैटरी को एडजस्ट करने का विकल्प भी है, जो पायलट को एक बार में 300 किमी तक चलने में मदद कर सकता है। ग्राहक को खरीद पर 72 वोल्ट/60ah का लाभ मिलता है, इसके अतिरिक्त ग्राहक सरकारी सब्सिडी का लाभ उठा सकता है। व्हीकल को कंपनी द्वारा जारी चार्जिंग स्टेशन के साथ जोड़ा जा सकता है, जिसे कंपनी के डीलर खरीदारों के पार्किंग स्पेस में स्थापित करेंगे, खासकर अगर ग्राहक किसी अपार्टमेंट में रहता हो।

टॉप स्पीड

कंपनी के अनुसार, पहली 'मेड इन इंडिया' मसल ई-मोटरसाइकिल को हार्ले डेविडसन के अंदाज के अनुसार डिजाइन किया गया है। बाइक की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी, जो इसके 4 किलो वाट हाई आरपीएम मिड ड्राइव मोटर के साथ हासिल की जा सकेगी।

कंपनी का बयान

इलेक्ट्रिक बाइक के अनविलिंग के दौरान इकोतेजस के डायरेक्टर वेंकटेश तेज ने कहा कि हम भारत की पहली मसल बाइक लॉन्च करने के मौके पर काफी खुश हैं। इस बाइक में स्मार्ट ऑटोमेशन सिस्टम है जो इनबिल्ट नेविगेशन, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और कॉल नोटिफिकेशन फीचर के साथ ग्राहकों को पूरी तरह से नया अनुभव देगा। यह अब तक ईवी बाइक सेगमेंट में पाई जाने वाली सबसे फ्यूचरिस्टिक तकनीक है। हमारा उद्देश्य आज के युवाओं के बीच ई-डायरोथ की खरीदारी के दौरान पर्यावरण को लेकर अनुकूल उत्साह प्रदान करना है।

यह भी पढ़ें

कौन थे Vikram Kirloskar? Innova और Fortuner के सक्सेज के पीछे था बड़ा हाथ

Road Signs: सड़क पर बने ये निशान बचा सकते हैं आपकी जान, जानिए क्या है इनका मतलब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.