Move to Jagran APP

बाइक का गियर चेंज करते वक्त लगते हैं झटके? कहीं खराब न हो जाए इंजन; जानें ठीक करने का आसान तरीका

क्लच प्लेट बदलवाने के बाद भी गियर चेंज करने में झटका महसूस होता है तो आप समझ जाएं कि मोटरसाइकिल के टायर में जो छोटी से कपलिंग रबर होती है उसमें समस्या है। उसको चेंज करवाने के बाद आपको यह समस्या दोबारा नहीं महसूस होगी। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Sat, 28 Jan 2023 06:36 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 06:36 PM (IST)
बाइक का गियर चेंज करते वक्त लगते हैं झटके? कहीं खराब न हो जाए इंजन; जानें ठीक करने का आसान तरीका
इस वजह से गियर शिफ्ट करते समय महसूस होता है झटका

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप बाइक चलाते होंगे तो आपने गियर चेंज करते समय कई बार झटका महसूस किया होगा। अगर बाइक झटका देती है तो यह अच्छे संकेत नहीं हैं। किन कारणों से गियर चेंज करते समय झटका महसूस होता है इसके बारे में इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं और आपको यह भी बताएंगे कि क्या किया जाए जिससे यह समस्या आपकी मोटरसाइकिल में ना आए।

loksabha election banner

आमतौर पर गियर चेंज करते समय जो झटका महसूस होता है उसका मुख्य कारण क्लच प्लेट का घिस जाना होता है। कई बार क्लच प्लेट के अधिक होने की वजह से यह समस्या आती है। हालांकि, अगर आपने सही समय पर क्लच प्लेट को बदलवा दिया है तो यह समस्या ना के बराबर आपके सामने आएगी। वहीं अगर क्लच प्लेट बदलवाने के बाद भी गियर चेंज करने में झटका महसूस होता है तो आप समझ जाएं कि मोटरसाइकिल के टायर में जो छोटी से कपलिंग रबर होती है उसमें समस्या है। उसको चेंज करवाने के बाद आपको यह समस्या दोबारा नहीं महसूस होगी।

इंजन के बोल्ड ढ़ीले होने पर भी आती है समस्या

कई बार इंजन के अंदर का कोई अगर नट बोल्ड ढ़ीला हो जाता है उससे भी गियर चेंज करते समय समस्या महसूस होती है। इसलिए, अगर आपके बाइक के साथ भी ऐसी कोई समस्या आ रही है तो आप सर्विस सेंटर और लोकल मकैनिक को जरूर दिखाएं। ताकि, आगे चलकर इसका कोई बड़ा असर बाइक के इंजन पर न पड़े।

यह भी पढ़ें

किफायती ऑफ-रोड बाइक खरीदने का प्लान? फीचर्स मामले में कमाल की है Jawa ये बेहतरीन मोटरसाइकिल

भारत में बिकती हैं Hyundai की ये पॉपुलर कारें, 2 मिनट में पढ़ें सभी मॉडल्स के नाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.