Move to Jagran APP

बीच रास्ते में टूट गई क्लच वायर तो घबराएं नहीं, इन आसान टिप्स से फिर चल पड़ेगी आपकी गाड़ी

अगर आप बाइक से कहीं बाहर जा रहे हैं और क्लच वायर अचानक टूट जाएं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं हैं। आपइन आसान टिप्स को अपनाकर आसानी से अपनी बाइक को मैकेनिक तक लेकर जा सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Fri, 09 Dec 2022 12:21 PM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2022 12:54 PM (IST)
बीच रास्ते में टूट गई क्लच वायर तो घबराएं नहीं, इन आसान टिप्स से फिर चल पड़ेगी आपकी गाड़ी
बीच रास्ते में टूट गई क्लच वायर तो घबराएं नहीं

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। अगर आप अपनी बाइक से से कहीं जा रहे हैं और आपके बाइक की क्लच वायर अचानक से टूट जाए तो आप उस समय क्या करेंगे? आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिसे पढ़कर आप क्लच वायर टूट जाने के बाद भी आसानी से अपनी मोटरसाइकिल को चला सकते हैं।

loksabha election banner

बाइक को एक जगह खड़ी करें 

सबसे पहले आप अपनी बाइक को एक जगह खड़ी करके न्यूट्रल में करें और फिर उसे स्टार्ट कर लें, इसके बाद आप जब बाइक पर बैठ जाएं फिर दोनों हैंडल पर अपने शरीर को बैलेंस कर लें। इसके बाद आप बाइक को पहले गियर में डाल दें। आपको लेकिन इस बात का ध्यान रखना है कि आप बिना क्लच के अपनी बाइक को ऑपरेट करने जा रहे हैं। इसलिए आप जैसे ही पहले  गियर में अपनी बाइक डालेंगे, आपकी बाइक मूव करने लगेगी।

एक्सीलेटर को सही से रेस दें

अगर आपने गियर शिफ्टिंग के साथ एक्सीलेटर को सही रेस नहीं दिया तो बाइक बंद भी हो सकती है। इसलिए आप जब भी बाइक को शिफ्ट करें हल्का-सा उसे रेस भी दें, जिससे बाइक की मूवमेंट शुरू हो जाएगी और वह बढ़ना शुरू कर देगी। लेकिन आप फिर बाइक को दूसरे गियर में डालेंगे तो झटका लगना शुरू हो जाएगा। आपको हमेशा अपने दिमाग में ये बिठाए रखना है कि बाइक में गियर नहीं है। आप इसे डायरेक्ट ऑपरेट कर रहे हैं।

ट्रैफिक में बाइक को लेकर न जाएं

बाइक की स्पीड 30 से 35 तक ही रखें, स्पीड को न बढ़ाएं क्योंकि आपको गियर शिफ्टिंग से कोई आजादी नहीं मिलेगी आपको दूसरे गियर में ही बाइक को चलाना होगा। उसी समय आपको ये कोशिश करना है कि आप बाइक को कम ट्रैफिक वाली जगह से लेकर जाए। कभी भी मोटरसाइकिल का क्लच के सहारे अपडेट न करें बल्कि शिफ्टिंग करते रहें ऐसा करके क्लच वायर की लाइफ बढ़ जाएगी और क्लच प्लेट भी सुरक्षित रहेगा।

ये भी पढ़ें-

MSP प्लेटफॉर्म पर आधारित MG 4 EV जनवरी 2023 ऑटो एक्सपो में डेब्यू कर सकती है, पढ़ें डिटेल्स

Ducati DesertX :12 दिसंबर को दस्तक देगी डुकाटी की DesertX adventure, जानें इसमें क्या होगा खास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.