Move to Jagran APP

33 km का माइलेज देती है देश की सबसे किफायती CNG कार, महज इतने से शुरू है कीमत

अगर आप कोई अधिक माइलेज देने वाली किफायती कार खरीदने के बारे में प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए ये लोकप्रिय कार सबसे ज्यादा फिट बैठ सकती है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 06:42 PM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 06:42 PM (IST)
33 km का माइलेज देती है देश की सबसे किफायती CNG कार, महज इतने से शुरू है कीमत
33 km का माइलेज देती है देश की सबसे किफायती CNG कार, महज इतने से शुरू है कीमत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki भारत में सबसे ज्यादा किफायती कारें बेचने के लिए जानी जाती है। अगर आप कोई अधिक माइलेज देने वाली किफायती कार खरीदने के बारे में प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए लोकप्रिय कार Alto 800 सबसे ज्यादा फिट बैठ सकती है। ऑल्टो 800 सीएनजी वेरिएंट देश में सबसे सस्ती और अधिक माइलेज देने वाली कारों में से एक है। यह कार आज के समय के हिसाब से काफी ज्यादा सही है, क्योंकि यह सीएनजी से चलेगी तो प्रदूषण कम होगा और बढ़ते पेट्रोल की कीमत का भी इस पर कोई असर नहीं होगा। आइए इस कार के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात की जाए तो Alto में 796 सीसी का 3 सिलेंडर 12 वेल्व्स वाला दिया गया है जो कि 6000 आरपीएम पर 30.1 केडब्ल्यू की पावर और 3500 आरपीएम 60 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। वहीं यह इंजन पेट्रोल में 6 हजार आरपीएम पर 35.3 केडब्ल्यू की पावर और 3500 आरपीएम पर 69 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ लैस किया गया है।

माइलेज

माइलेज की बात की जाए तो दावा किया जाता है कि यह कार प्रति किलो सीएनजी में 32.99 किमी प्रति का माइलेज दे सकती है।

सस्पेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम

सस्पेंशन की बात की जाए तो फ्रंट में मैक फर्सन स्ट्रट सस्पेंशन और रियर में 3-लिंक रिगिड एक्सल सस्पेंशनसस्पेंशन दिया गया है। ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो इस कार के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिए गए हैं।

आकार

आकार की बात की जाए तो इस कार का व्हीलबेस 2360 एमएम, ऊंचाई 1475 एमएम, लंबाई 3445 एमएम, चौड़ाई 1515 एमएम है। फ्यूल टैंक की बात की जाए तो इस कार में 35 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। सीटिंग कैपेसिटी की बात की जाए तो इस कार में 4 व्यक्ति आसानी से बैठ सकते हैं। वजन की बात की जाए तो इस कार का कर्ब वेट 845 किलो और कुल वेट 1185 किलो है।

फीचर्स

फीचर्स की बात की जाए तो इस कार में पावर स्टीयरिंग, एसी, फ्रंट पावर विंडो, डिजिटल क्लॉक, ड्राइविंग साइड एयरबैग, पार्किंग रिवर्स सेंसर, एबीएस विद ईबीडी, स्पीड अलर्ट सिस्टम, ड्यूल टोन इंटीरियर्स, सी पिलर लोवर ट्रिम, बी एंड सी पिलर अपर ट्रिम, सिल्वर एसेंट ऑन लोवर्स और स्टीयरिंग व्हील पर सिल्वर एस्सेंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो मारुति सुजुकी ऑल्टो सीएनजी की एक्स शोरूम कीमत 4,10,570 रुपये तक है।

ये भी पढ़ें: बरसात के मौसम में टू-व्हीलर के लिए अपनाएं ये टिप्स, रहोगे सुरक्षित

ये भी पढ़ें: नकली Helmet हो सकता है आपके लिए खतरनाक, हमेशा ऐसे खरीदें ISI प्रमाणित हेल्मेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.