Move to Jagran APP

Automobile Budget 2023: ऑटो सेक्टर को मिली सौगात, स्क्रैप पॉलिसी पर दिया गया जोर

New Announcements for Automobile Sector In Budget 2023-24 साल 2022 ऑटो सेक्टर के लिए काफी बेहतरीन रहा है। क्योंकि 2019 से मंदी का दंश झेल रही इंडस्ट्री ने 2022 में ठीक-ठीक बिक्री दर्ज की है। साल 2021-22 में घोषित स्क्रैपिंग के तहत ओल्ड स्टेट एंबुलेंस को हटाया जाएगा

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Wed, 01 Feb 2023 11:55 AM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 11:55 AM (IST)
Automobile Budget 2023: ऑटो सेक्टर को मिली सौगात, स्क्रैप पॉलिसी पर दिया गया जोर
New Announcements for Automobile Sector In Budget 2023-24 ऑटोमोबाइल बजट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को अपने केंद्रीय बजट 2023 के भाषण में भारतीय ऑटो इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए कुछ घोषणाएं कीं। पॉल्यूशन को कंट्रोल करने के लिए पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप करने पर जोर दिया गया है। 

loksabha election banner

ऑटोमोबाइल बजट 2023-24

इस बार का बजट ऑटो सेक्टर के लिए उतना खास नहीं रहा है। साल 2023 के बजट के दौरान फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा कि साल 2022 के बजट के अनुसार, सभी पुरानी गाड़ियों और एंबुलेंस को स्क्रैप पॉलिसी के तहत कबाड़ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुराने प्रदूषण करने वाले वाहनों को स्क्रैप करना हमारी अर्थव्यवस्था को हरित बनाने में एक सबसे महत्वपूर्ण भाग है। इसके अलावा, निर्माला सीतारमण ने कहा कि आने वाले समय में ईवी की कीमत कम हो जाएंगी।

पिछले साल बजट 2022 में हुई थी ये घोषणा

पिछले साल के बजट में ऑटो सेक्टर को उतनी खास जगह नहीं मिली थी, जितना इस सेक्टर को उम्मीद थी। पिछले साल के बजट में ईवी को बढ़ावा देने के लिए बैटरी स्वैपिंग नीति लागू करने की बात की गई थी। साल 2022 में पेश किए गए बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल इकोसिस्टम में और दक्षता को बढ़ावा देने के लिए बैटरी स्वैपिंग नीति लागू की जाएगी, जिससे बड़े पैमाने पर बैटरी स्टेशन स्थापित करने के लिए एक बैटरी स्वैपिंग नीति लाई जाएगी और इंटरऑपरेबिलिटी मानक तैयार किए जाएंगे। निजी क्षेत्र को एक सेवा के रूप में बैटरी और ऊर्जा के लिए टिकाऊ और अभिनव मॉडल विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जो ईवी ई में दक्षता बढ़ाएगा।

यह भी पढ़ें

Budget 2023: पिछले साल ऑटो इंडस्ट्री को मिली थी ये सौगात, इस साल इन घोषणाओं पर रहेगी नजर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.