Move to Jagran APP

Automobile Budget 2023: बजट 2023 में ऑटो सेक्टर को लेकर हुईं ये अहम घोषणाएं, आसान प्वाइंट्स में समझें

साल 2023 के बजट के दौरान फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा कि साल 2022 के बजट के अनुसार सभी पुरानी गाड़ियों और एंबुलेंस को स्क्रैप पॉलिसी के तहत कबाड़ कर दिया जाएगा। इसके अलावा और भी अहम घोषणाएं हुईं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Wed, 01 Feb 2023 05:40 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 05:40 PM (IST)
Automobile Budget 2023: बजट 2023 में ऑटो सेक्टर को लेकर हुईं ये अहम घोषणाएं, आसान प्वाइंट्स में समझें
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट 2023 पेश किया है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट 2023 पेश किया है। जहां ऑटो सेक्टर को लेकर कुछ अहम घोषणाएं की गई हैं। एक तरफ जहां पॉल्यूशन को कंट्रोल करने का जिक्र इस बजट में है, वहीं दूसरी ओर ईवी की कीमतें सस्ती होने की भी घोषणा की गई है। इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं ऑटो सेक्टर को लेकर उन महत्वपूर्ण घोषणाओं के बारे में जिसे बजट 2023 में जगह दिया गया है।

loksabha election banner

स्क्रैप पॉलिसी

साल 2023 के बजट के दौरान फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा कि साल 2022 के बजट के अनुसार, सभी पुरानी गाड़ियों और एंबुलेंस को स्क्रैप पॉलिसी के तहत कबाड़ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुराने प्रदूषण करने वाले वाहनों को स्क्रैप करना हमारी अर्थव्यवस्था को हरित बनाने में एक सबसे महत्वपूर्ण भाग है।

ईवी की कीमतें होंगी कम

निर्माला सीतारमण ने कहा कि आने वाले समय में ईवी की कीमत कम हो जाएंगी। अगर आप भी नई इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं तो थोड़ा सा इंतजार कर सकते हैं।

लग्जरी इंपोर्टेड गाड़ियों पर बढ़ेगी कस्टम ड्यूटी चार्ज

विदेशों से इंपोर्ट की गई लग्जरी गाड़ियों की कस्टम ड्यूटी चार्ज पहले 60 फीसद लगता था, लेकिन इस बजट में घोषणा की गई है कि अब विदेशों से इंपोर्ट की गई लग्जरी कारों, इलेक्ट्रिक व्हीकल पर लगने वाले कस्टम ड्यूटी को 60 फीसद से बढ़ाकर 70 फीसद कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

विदेशों से लग्जरी कारें और EV खरीदना पड़ेगा महंगा, बजट 2023 में 10 प्रतिशत बढ़ी कस्टम ड्यूटी

Automobile Budget 2023: ऑटो सेक्टर को मिली सौगात, स्क्रैप पॉलिसी दिया गया जोर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.