Move to Jagran APP

विदेशों से लग्जरी कारें और EV खरीदना पड़ेगा महंगा, बजट 2023 में 10 प्रतिशत बढ़ी कस्टम ड्यूटी

विदेशों से इंपोर्ट की गई लग्जरी गाड़ियों की कस्टम ड्यूटी चार्ज पहले 60 फीसद लगता था लेकिन इस बजट में घोषणा की गई है कि अब विदेशों से इंपोर्ट की गई लग्जरी कारों इलेक्ट्रिक व्हीकल पर लगने वाले कस्टम ड्यूटी को 60 फीसद से बढ़ाकर 70 फीसद कर दिया जाएगा।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavWed, 01 Feb 2023 02:24 PM (IST)
विदेशों से लग्जरी कारें और EV खरीदना पड़ेगा महंगा, बजट 2023 में 10 प्रतिशत बढ़ी कस्टम ड्यूटी
लग्जरी कारों, इलेक्ट्रिक व्हीकल पर लगने वाले कस्टम ड्यूटी को 60 फीसद से बढ़ाकर 70 फीसद कर दिया जाएगा।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज बजट 2023 को पेश किया गया है। जहां लग्जरी कारों और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर लगने वाले कस्टम ड्यूटी को 60 फीसद से बढ़ाकर 70 फीसद कर दिया गया है। भारत में बहुत से ऐसी कारें हैं, जिन्हें कंप्लीट बिल्ट यूनिट यानी CBU के माध्यम से भारत लाई जाती हैं। अब ऐसी गाड़ियों की कीमतें पहले की तुलना में 10 फीसद बढ़ने वाली हैं।

देश में कई ऐसी लग्जरी कारें बिकती हैं, जिनको भारत में नहीं बनाया जाता है, लेकिन इन गाड़ियों का क्रेज इतना ज्यादा है कि लोग इसको खरीदने के लिए विदेशों से मंगवाते हैं। विदेशों से इंपोर्ट की गई लग्जरी गाड़ियों की कस्टम ड्यूटी चार्ज पहले 60 फीसद लगता था, लेकिन इस बजट में घोषणा की गई है कि अब विदेशों से इंपोर्ट की गई लग्जरी कारों, इलेक्ट्रिक व्हीकल पर लगने वाले कस्टम ड्यूटी को 60 फीसद से बढ़ाकर 70 फीसद कर दिया जाएगा।

इससे क्या होगा फायदा

इस समय कई ऐसे व्हीकल मैन्यूफैक्चरर्स हैं, जो भारत में अपनी गाड़ियां बेचती तो हैं, लेकिन उसको सीबीयू के माध्यम से देश में भेजती हैं जैसा कि हम सबको पता है कि सरकार इस समय मेड इन इंडिया पर काफी फोकस्ड है। इसलिए, कस्टम ड्यूटी को बढ़ा देने से जो व्हीकल मैन्यूफैक्चरर कंपनियां है, वह अपना प्लांट भारत में लगाएंगे, जिससे गाड़ियों की कीमतें कम तो होंगी ही साथ ही साथ देश में रोजगार भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें

Automobile Budget 2023: ईवी खरीदने का सपना होगा पूरा, इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमतें होंगी सस्ती

Budget 2023: इस साल बजट में ऑटोमोबाइल सेक्टर में क्या होगा खास ? ईवी को लेकर बड़ी घोषणाओं की उम्मीद