Move to Jagran APP

BMW X1 and iX1 भारतीय बाजार में कल देगी दस्तक, लॉन्च से पहले जानें इलेक्ट्रिक कार में क्या कुछ होगा खास

कंपनी ने नई पीढ़ी X1 और इसके इलेक्ट्रिक अवतार iX1 दोनों का पिछले साल की शुरुआत में वैश्विक बाजारों के लिए अनावरण किया गया था। इससे पहले कंपनी ने पिछले साल दिसंबर से देश में अन्य नए मॉडलों के बीच नई एक्स7 लॉन्च की थी।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Fri, 27 Jan 2023 04:13 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 04:13 PM (IST)
BMW X1 and iX1 भारतीय बाजार में कल देगी दस्तक, लॉन्च से पहले जानें इलेक्ट्रिक कार में क्या कुछ होगा खास
BMW X1 and iX1 launch in Indian market tomorrow see details here

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इंडियन मार्केट में बीएमडब्ल्यू कल अपनी दमदार नई जनरेशन की X1 और  iX1 इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च करने की पूरी तैयारी में है। इन दोनों एसयूवी की कीमत की घोषणा जल्द ही की जाएगी। ये मॉडल कंपनी के आठ नए लॉन्च का हिस्सा है, जर्मन वाहन निर्माता कंपनी ने इस साल भारत में नई योजना बनाई थी।

loksabha election banner

2023 बीएमडब्ल्यू एक्स1

बीएमडब्ल्यू ने आधिकारिक तौर पर नई एक्स1 फेसलिफ्ट एसयूवी को पहले वैश्विक बाजारों के लिए पेश किया था। ये नई  2023 बीएमडब्ल्यू एक्स1 नए डिजाइन और फीचर्स के साथ आई है। इस कार की टक्कर मर्सिडीज बेंज जीएलए, वोल्वो एक्ससी40 और ऑडी क्यू3 से होगी। इसके साथ ही iX1 लगभग 60 लाख रुपये की कीमत रेंज में इलेक्ट्रिक वाहनों के बीच XC40 रिचार्ज और किआ EV6 को टक्कर देगी।

कार का लुक

कार के लुक की बात करें तो X1 SUV को बाहर से कई अपडेट मिले हैं। एंट्री-लेवल SUV जो अभी भारत में ब्रिकी के लिए उपलब्ध है उससे तुलना में ये वाली मॉडल बड़ी और चौड़ी है। यह मौजूदा X1 SUV से लगभग 43 मिमी लंबी, 22 मिमी चौड़ी और 43 मिमी ऊंची है व्हीलबेस भी लगभग 22 मिमी बढ़ गया है।

इंटीरियर

इंटीरियर की बात करें तो इसे काफी अपग्रेड किया गया है। इसमें अब एक नया लुक वाला डैशबोर्ड है जिसमें डुअल स्क्रीन के साथ कर्व्ड डिस्प्ले है। टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम का माप 10.7 इंच है जबकि ड्राइवर डिस्प्ले 10.25 इंच है। फीचर के तौर पर इसमें 12-स्पीकर हरमन कार्डन ऑडियो सिस्टम, वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो भी मिलता है।

इंजन

तीसरी जनरेशन की बीएमडब्ल्यू एक्स1 एसयूवी को भारत में पेट्रोल और डीजल दोनों पावरट्रेन के साथ पेश किया जाएगा। एक 1.5-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इकाई या 2.0-लीटर चार-सिलेंडर डीजल इकाई के बीच सलेक्ट कर सकते हैं। पेट्रोल इंजन अधिकतम 136 hp की शक्ति और 230 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। डीजल इंजन 150 hp और 360 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजन सात-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएंगे।

रेंज

ये इलेक्ट्रिक एसयूवी 64.7 kWh की बैटरी से लैस होगी। ये एक बार चार्ज करने पर 439 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान कर सकती है। इलेक्ट्रिक SUV अधिकतम 313 bhp की पावर और 493 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। 

ये भी पढ़ें-

Toyota Innova Crysta: इतनी जल्दी नहीं खत्म होगा इनोवा का जादू, डीजल वेरिएंट की हुई वापसी, फटाफट कर लें बुक

2023 Yamaha FZ-X भारतीय बाजार में जल्द होगी लॉन्च, जानें किन बदलावो के साथ देगी दस्तक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.