Move to Jagran APP

BMW R18 क्रूजर बाइक की अनाधिकारिक रूप से बुकिंग शुरू, जानें कब होगी लॉन्च

BMW R18 एक बेहतरीन क्रूजर मोटरसाइकिल की है। इससे पहले हम इस मोटरसाइकिल को तस्वीरों में देख चुके हैं।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 06:48 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 07:07 PM (IST)
BMW R18 क्रूजर बाइक की अनाधिकारिक रूप से बुकिंग शुरू, जानें कब होगी लॉन्च
BMW R18 क्रूजर बाइक की अनाधिकारिक रूप से बुकिंग शुरू, जानें कब होगी लॉन्च

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। BMW R18 एक बेहतरीन क्रूजर मोटरसाइकिल की है। इससे पहले हम इस मोटरसाइकिल को तस्वीरों में देख चुके हैं। इतना ही नहीं ने यूरोप और USA में इसकी कीमतों की घोषणा हो चुकी है। BMW Motorrad के डीलर्स ने भी भारत में बुकिंग शुरू कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शहरों में मौजूद कुछ डीलर्स 1 लाख रुपये की टोकन राशि लेकर इस बाइक की बुकिंग शुरू कर रहे हैं। कीमतों की बात करें तो अमेरिका में इसके बेस वेरिएंट की कीमत 17,495 डॉलर (करीब 13.36 लाख रुपये) और फर्स्ट एडिशन की कीमत 19,870 डॉलर (करीब 15.18 लाख रुपये) है।

loksabha election banner

BMW Motorrad इंडिया ने अभी भारत में इसके आधिकारिक तौर पर पेश नहीं किया है, लेकिन कंपनी इसे आने वाले महीनों में जल्द ही पेश कर सकती है। हालांकि, भारत में इसकी डिलीवरी 2020 के अंत से या 2021 से शुरू की जाएगी। ऐसा भी माना जा रहा है यह मोटरसाइकिल कंपनी भारत में काफी सीमित यूनिट के साथ उतारी जा सकती है। इस मोटरसाइकिल के दो वेरिएंट्स स्टैंडर्ड वर्जन और फर्स्ट एडिशन हैं। 2021 BMW R 18 का डिजाइन क्लासिक BMW R5 से प्रेरित है। यह एक ट्रू-ब्लू क्लासिक के साथ टियर ड्रॉप शेप्ड फ्यूल टैंक के साथ आता है। इसके साथ ही इसमें पारंपरिक 49mm टेलिस्कॉपिक फ्रंट फॉर्क दिया है। R 18 दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है जब इसे लॉन्च किया गया था और यह स्टैंडर्ड वर्जन और फर्स्ट एडिशन के साथ आती है।

फर्स्ट एडिशन क्लासिक प्री-वार BMW बाइक्स भी सभी प्रकार के पिनिस्ट्रिपिंग के साथ आती है और इसमें क्रोम गार्निश जोड़ा गया है। इसमें ऐतिहासिक टैंक प्रतीक, एक चमड़े की बेल्ट, पेचकश दस्ताने और BMW मोटरसाइकिलों के 97 साल पुराने इतिहास का जश्न मनाने वाली पुस्तक भी मिलती है। इसलिए यह कहने की जरूरत नहीं है कि यह फर्स्ट एडिशन जो स्टैंडर्ड वेरिएंट की तुलना में अधिक पुराना है। Classic R5 के डिजाइन में फाइनल ड्राइव के ऊपर और आसपास स्विंगआर्म ट्यूब्स लूप करते हैं जैसा कि शाफ्ट ड्राइव करता है। वॉल्व कवर्स भी R5 से इस्पायर्ड हैं और इसके शाइनी क्रोम एग्जॉस्ट पर फिशटेल टिप्स दी गई है।

नई BMW R 18 में नया 1,802 cc बॉक्सर इंजन दिया है। यह इंजन 4,750 rpm पर 91 bhp की पावर और 3,000 rpm पर 157 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसमें रेडलाइन 5,750 rpm पर है और 2,000 से 4,000 rpm पर यह 149 Nm का टॉर्क दे देता है। इंजन 6-स्पीड कॉन्स्टैंट मेश ट्रांसमिशन के साथ हेलिकल-कट गियर्स के साथ एक ऑप्शनल इलेक्ट्रिक मोटर वाले रिवर्स गियर ट्रांसफर्स पावर के साथ आता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.