नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। चीन की ई-कॉमर्स कंपनी Alibaba ने सामान डिलीवरी करने के लिए ड्राइवरलेस व्हीकल सर्विस शुरू करने जा रही है। यह सर्विस फिलहाल चीन के शियोनगान में शुरू की जाएगी। बता दें, अलीबाबा द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ड्राइवरलेस व्हीकल एक बार में 200 छोटे पार्सल की डिलीवरी कर सकते हैं। कंपनी की योजना है कि वह धीरे-धीरे चीन के अन्य शहरों में भी यह सेवा शुरू कर सके। Alibaba इससे पहले ड्रोन के जरिए सामान की डिलीवरी कर चुका है।

Alibaba लंबे समय से रोबोटिक्स कंपनी रोबोसेंस के साथ मिलकर इस वाहन की विकसित करने पर काम कर रही थी। इसी डेवेलपमेंट से जुड़ी खबर पिछले साल जून में आई थी। कंपनी अब अपने वाहनों की लेवल 4 ऑटोनॉमी के तहत रोट टेस्टिंग कर रही है। लेवल 4 वह बिंदु है, जिप पर सोसाइटी ऑफ ऑटोमोटिव इंजीनियर्स द्वारा वर्णित किया गया है और कार नियंत्रित क्षेत्रों में पूरी तरह ऑटोनॉमस हो जाती हैं। इसके अलावा Alibaba ऐसे वाहन विकसित कर रहा है जो बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के गाड़ी चला सकते हैं।

रिपोर्ट इस बात की पुष्टि करती है कि ई-कॉमर्स दिग्गज भी लगभग पचास सेल्फ ड्राइविंग विशेषज्ञों के साथ अपनी AI रिसर्च टीम को टक्कर देने की प्रक्रिया में है। Alibaba ने पिछले साल जून में G प्लस ऑटोमैटेड व्हीकल को पेश किया था जिसका उद्देश्य सिर्फ डिलीवरी करना था। इसकी टॉप स्पीड 15 kmph है और इसका नेविगेशन सिस्टम LIDAR पर आधारित है और यह रास्तें बनाने के लिए 3D मैप का सहारा लेता है।

यह भी पढ़ें:

Trek Bicycle ने पेश की नई हाइब्रिड बाइक, फिटनेस पर ध्यान देने में करेगी मदद

Citroen वित्त वर्ष 2025-26 में भारतीय कार बाजार में बनाएगी 2% हिस्सेदारी

Posted By: Ankit Dubey