Move to Jagran APP

Citroen वित्त वर्ष 2025-26 में भारतीय कार बाजार में बनाएगी 2% हिस्सेदारी

Citroen का कहना है कि वह भारत में C5 Aircross को सबसे पहले लॉन्च करेगी और इसके बाद वह 2023 तक हर साल नया प्रोडक्ट उतारेगी

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 05:56 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2019 08:31 AM (IST)
Citroen वित्त वर्ष 2025-26 में भारतीय कार बाजार में बनाएगी 2% हिस्सेदारी
Citroen वित्त वर्ष 2025-26 में भारतीय कार बाजार में बनाएगी 2% हिस्सेदारी

चेन्नई (अंकित दुबे)। Citroen ने भारतीय बाजार के लिए अपनी रणनीति बनाई है और कंपनी अपना पहला प्रोडक्ट भारत में वर्ष 2020 में लॉन्च करने जा रही है। कंपनी का कहना है कि वह भारत में Citroen C5 Aircross को सबसे पहले लॉन्च करेगी और इसके बाद वह 2023 तक हर साल नया प्रोडक्ट उतारेगी। भारत में प्रवेश बड़े पैमाने पर "पुश टू पास" रणनीतिक योजना का हिस्सा है जो ग्लोबल ऑटोमेकर बनने के Groupe PSA के दृष्टिकोण का हिस्सा है। खैर अब, Citroen की गाड़ी आने में एक साल का वक्त है और इससे पहले ही कंपनी ने पहले से बाजार में हिस्सेदारी के लिए खुद के लिए एक लक्ष्य निर्धारित किया है।

loksabha election banner

PSA Groupe के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, Emmanuel Delay ने कहा, "योजना (भारत) परियोजना 2% से कम बाजार हिस्सेदारी पर आधारित है, हालांकि हम बेहतर कर सकते हैं। लेकिन हम 5 फीसदी जैसे बड़े शेयर पर निर्भर नहीं हैं।" कंपनी ने कहा कि उसने बाजार में प्रवेश करने के बाद 4 से 5 साल में देश में 2 फीसदी बाजार का वास्तविक लक्ष्य हासिल करने की योजना बनाई है।

Citron India को लेकर सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सेल्स एंड मार्केटिंग, Roland Bouchara ने कहा, "भारत एक अलग बाजार है और भारतीय नई टेक्नोलॉजी को काफी तेजी से अपना रहे हैं। हमारे नए प्रोडक्ट्स की हमारी सीमा और भारतीय बाजार में हमारे गहन अध्ययन को सपोर्ट करने के लिए हमने एक अद्वितीय ग्राहक अनुभव की योजना बनाई है जो हमें भारतीय मोटर वाहन बाजार में सहज ग्राहक अनुभव के लिए नए डिजिटल संदर्भ के लिए सक्षम बनाएगा। हम ग्राहकों के लिए ATAWADAC (AnyTime, AnyWevice, AnyDevice, AnyContent) अनुभव देने के लिए डिजिटल रूप से ओम्नी-चैनल ग्राहक यात्रा शुरू करने की योजना बना रहे हैं।"

Groupe PSA के चेयरमैन, Carlos Tavares ने कहा, "हमारे अंतरराष्ट्रीय पदचिह्न और राजस्व को बढ़ाने के लिए पुश टू पास योजना के हिस्से के रूप में Groupe PSA के लिए भारत एक अगला महत्वपूर्ण कदम है। Citroen की शुरुआत के साथ हमारा उद्देश्य भारत में भारतीय होना है और CK Birla Group के साथ हमारा जुड़ाव भारतीय मोटर वाहन बाजार के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी बनने के लिए महत्वपूर्ण होगा। विश्व स्तर पर हम अपने यूनीक ऑटोमोटिव एक्सपीरिएंस और अपने ग्राहक की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए मोबिलिटी सोल्यूशंस देने के कारण यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों में सफल रहे हैं।"

Citroen ने विकासशील मॉडल पर भी जोर दिया जो हैवी लोकल कॉन्टेंट के साथ आएगा। जो वाहन C5 Aircross के बाद भारत आएंगे उनके पास 95% से ज्यादा स्थानीयकरण सामग्री होगी। कंपनी अपनी कारों को निर्यात भी करेगी जो कंपनी तमिलनाडू के तिरुवल्लूर स्थित प्लांट में बनाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.