Move to Jagran APP

Affordable CNG Cars: 10 लाख से कम दाम में आती हैं ये 5 सीएनजी कारें, जानिए कीमत से लेकर इंजन तक की डिटेल

Hyundai Exter एक माइक्रो एसयूवी है और हुंडई ने इसे लाइनअप में वेन्यू के नीचे रखा है। ये 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। Brezza भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट SUV में से एक है। Tata Tigor CNG एकमात्र ऐसी कार है जो सीएनजी पावरट्रेन में भी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। ये सभी 10 लाख से कम दाम में उपलब्ध हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Wed, 10 Jul 2024 09:00 PM (IST)
ये 5 सीएनजी कारें 10 लाख से कम दाम में आती हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ सालों में CNG पावरट्रेन काफी पॉपुलर हुए हैं। कम प्रदूषण और बेहतर एफिशियंसी की वजह से सीएनजी गाड़ियों के ग्राहक बढ़ रहे हैं। अपने इस लेख में हम भारतीय बाजार में उपलब्ध 10 लाख से कम कीमत वाली 5 कारों की लिस्ट लेकर आए हैं, जो CNG पावरट्रेन के साथ उपलब्ध हैं।

Hyundai Exter

Hyundai Exter एक माइक्रो एसयूवी है और हुंडई ने इसे लाइनअप में वेन्यू के नीचे रखा है। ये 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है, जो सीएनजी पर चल सकता है। एक्सटर सीएनजी के दो वेरिएंट- एस और एसएक्स बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इनकी कीमत 8.43 लाख रुपये और 9.16 लाख रुपये हैं। ये दोनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

Maruti Suzuki Brezza CNG

Brezza भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट SUV में से एक है। यह 1.5-लीटर इंजन के साथ उपलब्ध है, जो CNG पर चलता है। ब्रेजा CNG को तीन वेरिएंट में पेश करती है। हालांकि, केवल बेस LXi वेरिएंट की कीमत 10 लाख रुपये से कम है, क्योंकि इसकी एक्स-शोरूम कीमत 9.29 लाख रुपये है।

यह भी पढ़ें- Xiaomi ने भारत में दिखाई अपनी Electric Car SU7, जानें कैसी हैं खूबियां और कितनी है रेंज

Tata Punch CNG

टाटा पंच भारतीय बाजार में एक बड़ी सफलता रही है। यह टाटा मोटर्स के पोर्टफोलियो में नेक्सन से नीचे है। पंच सीएनजी प्योर, एडवेंचर और एक्म्पलिश्ड वेरिएंट में उपलब्ध है। एडवेंचर और एक्म्पलिश्ड वेरिएंट के साथ क्रमशः रिदम और डैजल पैक भी उपलब्ध हैं। पंच सीएनजी की कीमत 7.23 लाख रुपये से शुरू होकर 9.85 लाख रुपये तक जाती है। दोनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

Maruti Suzuki Fronx CNG

फ्रॉन्क्स मारुति सुज़ुकी की नवीनतम क्रॉसओवर है और यह काफी लोकप्रिय भी हो गई है। फ्रॉन्क्स बलेनो के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यह सीएनजी पावरट्रेन के साथ उपलब्ध है जो दो वेरिएंट - डेल्टा और जेटा में बेचा जाता है। इनकी कीमत 8.46 लाख रुपये और 9.32 लाख रुपये एक्स-शोरूम के बीच है।

Tata Tigor CNG

Tata Tigor CNG एकमात्र ऐसी कार है, जो सीएनजी पावरट्रेन में भी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। घरेलू निर्माता CNG के साथ AMT ट्रांसमिशन दे रहा है और इसकी कीमत 8.85 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है। हालांकि, अगर आपको AMT की जरूरत नहीं है, तो इसकी कीमत 7.75 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें- Maruti Suzuki ने अपनी कारों पर बढ़ाई वारंटी, नई स्कीम के बाद घटेगी ग्राहकों की चिंता