Move to Jagran APP

Car Tips: पहली बार खरीदी है कार, तो किस तरह रखें ध्‍यान, कई सालों तक नहीं होंगे परेशान

भारत में लोगों की बढ़ती आमदनी और आसान फाइनेंस विकल्‍पों के कारण कई लोग पहली बार कार खरीदते हैं। लेकिन कुछ बातों की जानकारी न होने के कारण कई बार कार को नुकसान भी होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपने भी पहली बार कार खरीदी है तो किस तरह से अपनी कार का ध्‍यान (Car Tips) रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Wed, 17 Apr 2024 11:10 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 11:10 AM (IST)
Car Tips: पहली बार खरीदी है कार, तो किस तरह रखें ध्‍यान, कई सालों तक नहीं होंगे परेशान
पहली बार कार खरीदने के बाद किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। घर के बाद लोग कार खरीदने का सपना सबसे पहले पूरा करते हैं। लेकिन कुछ लोग पहली बार कार खरीदने के बाद उसे नुकसान भी पहुंचाते हैं। हम इस खबर में आपको कुछ ऐसी जानकारी दे रहे हैं, जिनको ध्‍यान में रखने पर कार (Car Tips) को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है।

loksabha election banner

ज्‍यादा स्‍पीड में न चलाएं कार

कभी भी पहली बार कार खरीदें तो उसे स्‍पीड में नहीं चलाना चाहिए। नई कार होने के साथ ही अगर आप पहली बार कार चला रहे हैं, तो आगे-पीछे और दाएं-बाएं से गाड़ी का अंदाजा कम होता है। ऐसे में किसी दूसरे वाहन के साथ टकराने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके साथ ही नई कार होने के कारण कार को समझने में भी कुछ समय लगता है। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि कार को ज्‍यादा स्‍पीड में नहीं चलाएं।

यह भी पढ़ें- Car Care Tips: कार के साथ करेंगे ये लापरवाही, तो Engine Seize होने का बढ़ जाता है खतरा, जानें डिटेल

ज्‍यादा वजन को न रखें

पहली बार कार खरीदने के बाद कुछ लोग अपनी कार से काफी ज्‍यादा सामान या क्षमता से ज्‍यादा यात्रियों के साथ सफर करते हैं। अगर कार के साथ लंबे समय तक ऐसा किया जाता है तो फायदे की जगह नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है। कुछ स्थिति में इंजन पर लोड पड़ता है और माइलेज में कमी आ जाती है।

टायर का रखें ध्‍यान

पहली बार कार खरीदने वाले अक्‍सर कार के टायर पर ध्‍यान नहीं देते। ऐसा करने के कारण टायर को लंबे समय में नुकसान होता है। कार खरीदने के बाद टायर में सही मात्रा में हवा का प्रैशर होना चाहिए। ऐसा न होने पर टायर की उम्र कम होने के साथ ही माइलेज पर भी बुरा असर होता है।

समय पर करवाएं सर्विस

किसी भी कार को अगर ज्‍यादा समय तक बिना परेशानी उपयोग करना हो तो उसकी सर्विस हमेशा समय पर करवानी चाहिए। लेकिन पहली बार कार खरीदने वाले अक्‍सर गाड़ी की सर्विस को लेकर लापरवाही बरतते हैं। समय पर सर्विस न होने के कारण इंजन ऑयल खराब हो जाता है और कई बार वह जलने के कारण कम भी हो जाता है। इसके अलावा इंजन के अंदर गंदगी भी जम जाती है, जिससे बाद में परेशानी होती है।

यह भी पढ़ें- Car Tips: सामान्‍य कार को देना चाहते हैं लग्‍जरी लुक, तो किन तरीकों से होगा संभव, जानें डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.