Move to Jagran APP

2021 TVS Apache RTR 200 4V Review: राइडिंग मोड्स के साथ बेहतर परफॉर्मेंस

नई TVS Apache RTR 200 4V एडजस्टेबल सस्पेंशन एडजस्टेबल ब्रेक और क्लच लिवर्च के अलावा तीन बेहतरीन राइडिंग मोड्स के साथ आती है ऐसे में हम आपके लिए इस स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल का टेस्ट राइड रिव्यू लेकर आए हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 03:14 PM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 07:58 AM (IST)
2021 TVS Apache RTR 200 4V Review: राइडिंग मोड्स के साथ बेहतर परफॉर्मेंस
2021 TVS Apache RTR 200 4V का राइड रिव्यु

नई दिल्ली, अंकित दुबे। TVS Apache हमेशा से ही हल्की, तेजतर्रार और फन टू राइड के अलावा एक अच्छी वैल्यू फॉर मनी पैकेज रही है। लेकिन, हाल ही के अपडेट्स के साथ ये मोटरसाइकिल अपने सेगमेंट में एक लेवल ऊपर पहुंच गई है। जी हां, अब 2021 के लिए नई TVS Apache RTR 200 4V एडजस्टेबल सस्पेंशन, एडजस्टेबल ब्रेक और क्लच लिवर्च के अलावा तीन राइडिंग मोड्स के साथ आती है, जिसका हम आपके लिए रिव्यू कर रहे हैं। वैसे दिसंबर 2019 में हम पहले ही आपके लिए नई TVS Apache RTR 200 4V का रिव्यू कर चुके हैं, जो कि BS6 वर्जन में आई थी और अब यह नई मोटरसाइकिल पिछले वर्जन से काफी अलग है।

loksabha election banner

TVS Apache में अब सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स शामिल हो गए हैं और ये पूरी तरह फुली लोडेड मोटरसाइकिल हो गई है। सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स की तो बात तो करेंगे, लेकिन इसके डिजाइन की तरफ एक बार ध्यान दें तो Apache 200 4V में समान शार्प और आक्रामक लुक मिलता है, जो कि इसमें दी गई क्रीजेज और एजेज की वजह से है। नया मैट ब्लू कलर स्कीम और ग्राफिक वास्तव में इस पर काफी बेहतर लग रहे हैं और ये One-Make Championship Race Bike से प्रेरित है।

मोटरसाइकिल में कंपनी ने TVS स्मार्ट कनेक्ट ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी दी है, जिसमें आप रेस टेलिमेट्री, नेविगेशन असिस्ट, क्रैश अलर्ट, कॉल/SMS भी देख सकते हैं। सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें एडजस्टेबल ब्रेक और क्लच लिवर्स दिए हैं जिन्हें आप अपने हाथ के हिसाब से तीन तरीकों से एडजस्ट कर सकते हैं। फ्रंट में Showa के एडजस्टेबल सस्पेंशन हैं जो प्रि-लोड हैं और इन्हें आप अच्छी राइड के लिए अपने हिसाब से या अपनी हाईट के हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं और इन्हें एडजस्ट करने के लिए आपको सिर्फ एक साधारण कॉइन की जरूरत पड़ेगी।

16 क्लिक्स में आप इसे कठोर से नरम का सेटअप कर सकते हैं, ताकि कॉर्नरिंग करते समय या फिर थोड़ ऊबड़-खाबड़ सड़क पर भी आपको बेहतर राइड मिल सके। पर पिछले मोनोशॉक की सेटिंग करना थोड़ा सा मुश्किल है क्योंकि इसमें आपको साइड पैनल्स निकालने पड़ेंगे। पर ध्यान रहें आपने सस्पेंशन की सेटिंग ठीक कर रखी हो, वरना बाइक शायद स्थिर ना रहे।

तीन राइडिंग मोड्स - स्पोर्ट, अर्बन और रेन इस बाइक में मिलते हैं और तीनों राइडिंग मोड्स को आप मोटरसाइकिल चलाते समय भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन थ्रोटल को बंद करना पड़ेगा। सिर्फ स्पोर्ट मोड पर ये बाइक 9,000 rpm पर 20.54 bhp की पावर और 7,250 rpm पर 17.25 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। स्पोर्ट मोड पर इस बाइक की टॉप स्पीड 127 kmph है। रेन और अर्बन मोड पर पावर और टॉर्क कम होकर 17 bhp और 16.51 Nm हो जाता है और इसमें टॉप स्पीड 105 kmph रहती है।

अब आप कहीं ये तो नहीं सोच रहे 310 RR की तरह इसमें भी राइड-बाय-वायर टेक्नोलॉजी है। जी नहीं, ऐसा बिल्कुल नहीं है पर हर मोड में अलग इंजन मैप देखने को मिलता है, जिसमें फ्यूलिंग के साथ पावर और टॉर्क आउटपुट बदल जाते हैं। कम स्पीड में राइडिंग मोड्स में आपको कोई अंतर नहीं दिखेगा लेकिन रफ्तार तेज करते हो तो आपको स्पोर्ट मोड का काम बेहतर दिखेगा। अर्बन और रेन मोड पर रेव्स 8,000 rpm पर सीमित रहती है और स्पोर्ट मोड पर 9,000 rpm तक रेड-लाइन रहती है।

अलग-अलग राइडिंग मोड्स ABS की परफॉर्मेंस को भी बदल देते हैं। रेन मोड पर ABS सबसे ज्यादा बेहतर काम करता है। Urban पर थोड़ा कम और स्पोर्ट मोड पर सबसे कम ABS काम करता है। ब्रेकिंग भी मोटरसाइकिल की शार्प है और आपको बेहतर बैलेंस देती है। रियर में TVS यूरोग्रिप रेडियल टायर के चलते सड़क पर बाइक की पकड़ काफी मजबूत रहती है। उबड़ खाबड़ रोड पर राइड क्वालिटी थोड़ी कठोर है, लेकिन असुविधाजनक भी नहीं है।

इंजन की बात करें तो इसमें दिया गया 197.75 cc का सिंगल-सिलेंडर इंजन 6,000 rpm तक काफी ज्यादा रिफाइन्ड और स्मूथ लगता है। पर जैसे ही इसे थोड़ा ऊपर ले जाते हैं तो हैडलबार्स और फुटपेग्स पर हल्की वाइब्रेशन होने लगती है। शहर में चलाने के दौरान ये बाइक काफी जबरदस्त है और ट्रैफिक में तो आप कहीं से भी इसे निकाल सकते हैं। ग्लाइड थ्रू टेक्नोलॉजी के चलते ये बाइक बिना एक्सेलेरट करे क्लच छोड़ कर धीमी गति से ट्रैफिक से निकाल सकते हैं। 5 गियर्स हैं, इसलिए हाईवे पर तेज रफ्तार में चलाते समय आपको 6th गियर की कमी महसूस होती है, अगर 6th गियर होता तो परफॉर्मेंस थोड़ी और स्मूथ हो सकती थी।

TVS Apache 200 4V की कीमत 1.33 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इतने सारे फीचर्स और टेक्नोलॉजी के साथ ये मोटरसाइकिल वाकई में वैल्यू फॉर मनी है और मैं अपनी निजी राय दूं तो 200 cc सेगमेंट में ये वाकई मुझे काफी पसंद आई है।

हां एक बात और हाल ही में कंपनी ने अपनी TVS Apache RTR 200 4V और TVS Apache RR310 खरीदने वाले ग्राहकों के लिए एक TVS A.R.I.V.E एप्लिकेशन भी लॉन्च की है। इस एप के जरिए आप इन दोनों बाइक्स AR (augmented reality) आधारित प्लेस कर सकते हो रियल बाइक को स्कैन कर सकते हो और नॉन-AR आधारित डिवाइसेज पर 3D मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप दोनों बाइक्स के कलर ऑपशन्स, डाइमेंशन ऑप्शन, प्रोडक्ट वीडियोज और स्पेसिफिकेशन्स की डिटेल्स हासिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं ये एप आपको टेस्ट राइड्स और बुकिंग की सुविधा भी देती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.