नई दिल्ली (अंकित दुबे)। इंटरसेप्टर एक ब्रिटिश मोटरसाइकिल थी जिसे रॉयल एनफील्ड ने 1960 से लेकर 1970 के बीच बनाया था। कंपनी ने 1960 में पहली इटरसेप्टर 692 cc इंजन के साथ लॉन्च की थी और इसके बाद 1962 में कंपनी ने 750 इंटरसेप्टर को उतारा, जिसमें 736 cc ट्विन सिलेंडर इंजन दिया गया। इस इंजन के साथ इंटरसेप्टर की यात्रा करीब 8 साल रही और फिर 1970 में इसका प्रोडक्शन बंद करना पड़ा। करीब 47 वर्षों बाद यानी 2017 में रॉयल एनफील्ड ने मिलान में हुए EICMA के दौरान अपनी 648 cc इंटरसेप्टर को नए अंदाज में फिर से दुनिया के सामने पेश किया और फिर 2018 में इसे वैश्विक स्तर पर लॉन्च करना शुरू कर दिया। अमेरिका और यूरोप के बाद अब रॉयल एनफील्ड ने भारत में बेसब्री से इंतजार की जा रही RE इंटरसेप्टर को लॉन्च कर दिया है। गोवा में जागरण ऑटो को इस बाइक को चलाने का मौका मिला और हम इस बाइक के बारे में क्या कुछ सोचते हैं, वह आपको अपने इस फर्स्ट राइड रिव्यू में बताने जा रहे हैं।

डिजाइन

इंटरसेप्टर एक साधारण, रेट्रो-कूल रोडस्टर बाइक है और यह दिखने में काफी आकर्षक लगती है। 13.7 लीटर का दिया गया फ्यूल टैंक सरल लाइन्स के साथ आता है और इस पर आकर्षक RE लोगो लगाया गया है। हैंडलबार पर क्रोम की फिनिशिंग और ट्विन-पॉड एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर राइडर को एक बेहतरीन और क्लासिक लुक फील कराता है।

इटरसेप्टर में फ्लैट सीट और ओल्ड-स्कूल बल्ट-टाइप टेल लाइट काफी ज्यादा क्लासिक लगते हैं और जब यह सड़कों पर चलती है तो आते-जाते लोगों की इस बाइक से नजर नहीं हटती। सबसे खास बात यह कि कम कीमत के साथ कंपनी ने इसके डिजाइन और स्टाइल में काफी बेहतरीन काम किया है।

कंपनी ने इंटरसेप्टर में पूरी तरह नई चैसी का इस्तेमाल किया है, जिसे कंपनी के यूके टेक्नोलॉजी सेंटर में डेवेलप किया गया है। कैम कवर्स, इनटेक और थ्रोटल बॉडी कवर्स और नीचे वाले चमकदार हिस्सों पर अच्छी तरह पॉलिश की गई है। एग्जॉस्ट पर भी काफी सुंदर क्रोम फिनिशिंग की गई है।

मोटरसाइकिल बहुत अच्छी तरह से अनुपातयुक्त है और हमें इसके एंगुलर एडीकेटर्स और ब्रेक लैंप्स काफी ज्यादा पसंद आए हैं। क्लासिक डिजाइन के साथ फ्रंट और रियर में 18-इंच के व्हील्स दिए गए हैं, लेकिन इसमें जो कमी हमें लगी वह यह कि टायर ना तो ट्यूबलेस हैं और ना ही रेडिएल के साथ आते हैं। हालांकि, घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये टायर हाई क्वालिटी वाले Pirellis Phantom Sportscomp के हैं और सड़कों पर ये चिपक कर चलते हैं। चौड़े टायर पसंद करने वाले लोग भले ही इससे खुश ना हो, जैसा कि वह पल्सर NS200 में देखते हैं, लेकिन हमारा मानना है कि ये टायर काफी बेहतरीन राइडिंग का अनुभव देते हैं।

फिट और फिनिश थीम के साथ RE इंटरसेप्टर में स्विचगियर भी काफी साधारण दिए गए हैं। सस्पेंशन की बात करें तो थीमी रफ्तार में ये काफी अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं। बाइक में गेब्रियल द्वारा बनाए गए 41mm फॉर्क और डुअल गैस चार्ज्ड शॉक एब्जॉर्बर्स दिए गए हैं। वहीं, रियर शॉक्स में राइडिंग क्वालिटी को ध्यान में रखते हुए पांच प्रीलोड सेटिंग्स दी गई हैं, जिसके चलते आप लंबी यात्रा पर एक आरामदायक राइड का आनंद उठा सकते हैं।

बाइक पर दिया गया डुअल एग्जॉस्ट पाइप्स बाइक को आगे और पीछे से काफी अक्रामक लुक देते हैं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि ये इंजन से लेकर पीछे के हिस्से तक जाते हैं, जो कि ट्रैफिक जाम के दौरान फिल्टर करते समय इसे ध्यान में रखना चाहिए। सबसे खास बात यह कि इंटरसेप्टर में छोटे धातु रक्षक दिए गए हैं जो आपके घुटनों को गलती से गर्म इंजन पर लगने से रोकते हैं, खासकर जब आपके पैर जमीन पर होते हैं।

ब्रेकिंग और सेफ्टी

रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 में ब्रेकिंग के तौर पर Bybre के फ्रंट में 320mm डिस्क और रियर में 240mm डिस्क दिए गए हैं। डुअल-चैनल ABS को स्टैंडर्ड रखा गया है और बाइक में कोई भी ट्रैक्शन कंट्रोल या राइडिंग मोड्स नहीं दिए गए हैं। साउथ गोवा में पहाड़ी इलाकों, जहां एकतरफा रोड है वहां इंटरसेप्टर तेज रफ्तार के दौरान चलाने पर भी काफी सुरक्षित महसूस होती है।

बाइक के ABS काफी बेहतरीन तरीके से काम करते हैं। हमने गोवा के घाट सेक्शन की उबड़-खाबड़ और मिट्टी भरी सड़कों पर भी बाइक को तेज रफ्तार में आसानी से रोका और यह ऑफ-रोड राइडिंग पर भी सुरक्षित महसूस कराती है। इसके अलावा सेफ्टी के तौर इंटरसेप्टर में साइड स्टैंड टेक्नोलॉजी भी दी गई है यानी अगर बाइक का साइड स्टैंड लगा है और आप जल्दी बाजी में बाइक स्टार्ट करके गियर डालते हैं तो आपकी बाइक बंद हो जाएगी और वह तब तक नहीं चलेगी जब तक साइड स्टैंड नहीं हटा लेते।

राइडिंग के दौरान कैसी है परफॉर्मेंस?

हमने खुली सड़क पर इसे 150 kmph तक की टॉप स्पीड पर चलाया और सबसे खास बात यह कि इतनी स्पीड पर भी यह किसी तरह की कोई वाइब्रेशन और मैकेनिकली साइन नहीं दिखाता है। जब आप बाइक स्टार्ट करते हैं तो इंजन 1,500 rpm से नीचे चालू हो जाता है, लेकिन अगर आप गियर डालकर बाइक आगे बढ़ाते हैं तो यह 2,000 rpm पर टॉर्क पकड़ने लगता है।

बाइक की पावर को मजूबती से 4,000 और 6,000 rpm के बीच तय किया गया है, आसान शब्दों में समझें तो राइडिंग के दौरान आप इसी rpm के बीच बेहतर पावर और टॉर्क का अनुभव पा सकते हैं। इसके अलावा हमने इसे 7,000 rpm से ऊपर भी चलाया है। हालांकि, यह बाइक 100 kmph की रफ्तार पर बेहतर क्रूज राइडिंग का अनुभव 4,000 rpm पर ही देती है और 120 kmph का अनुभव 5,000rpm से नीचे देती है।

खुली सड़कों पर 7,000 rpm से ऊपर चलाने पर इस बाइक के परफॉर्मेंस को देखने में सबसे ज्यादा मजा आया, क्योंकि उस समय आप इसे 140 से 160 kmph के बीच चलाने से अपने आप को नहीं रोक पाएंगे और हमारे साथ भी ऐसा ही हुआ। बाइक में कंपनी ने नया 649 cc ट्विन-सिलेंडर इंजन लगाया है, यह इंजन 7250rpm पर 47bhp की पावर और 5250rpm पर 52Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है।

हमारा फैसला

हम अगर रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर को एक शब्द में परिभाषित करें तो इसे दिलपसंद कहेंगे। इसमें क्लासिक डिजाइन और अद्भुत इंजन के साथ सभी ऐसी चीजें मौजूद हैं जिसके चलते आसानी से एक ही बार में इसे पसंद करेंगे। यानी अगर आप इसकी एक बार टेस्ट राइड लेते हैं तो आप इसे ना खरीदने के बारे में सोच ही नहीं सकते। हमने गोवा में मौजूद हर तरह की सड़कों पर इसे करीब 200 किलोमीटर तक चलाया और ट्रैफिक के दौरान लोगों का मुड़-मुड़ कर बार-बार इंटरसेप्टर की तरफ देखना और इसे चलाने के दौरान अपने आप में गर्व महसूस करना इस बात को साफ दर्शाता है कि कुछ ही वक्त में आप इससे कितना प्यार करने लगे हैं।

अगर आप हार्ले-डेविडसन स्ट्रीट 750 जैसी पावरफुल बाइक खरीदना चाहते हैं और इस बाइक को खरीदने के लिए आपका बजट नहीं है तो अब आपके पास एक किफायती कीमत और पावरफुल 650 cc सेगमेंट में मौजूद इंटरसेप्टर का विकल्प है। भले ही आपको इसमें हार्ले-डेविडसन जैसी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और मॉडर्न लुक ना मिले, लेकिन हम इस बात की पुष्टि जरूर करते हैं कि इतनी किफायती कीमत में रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर आपको निराश नहीं करेगी।

कीमत (एक्स शोरूम)

इंटरसेप्टर INT 650 स्टैंडर्ड - 2,50,000 रुपये
इंटरसेप्टर INT 650 कस्टम - 2,57,500 रुपये
इंटरसेप्टर INT 650 क्रोम - 2,70,000 रुपये

यह भी पढ़ें: Royal Enfield Continental GT 650 First Ride Review: किफायती कीमत में स्पोर्टी

Posted By: Ankit Dubey