Move to Jagran APP

बार-बार कार की विंडशील्ड टूटने से हो गए हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

ऑफ रोड पर कार को ड्राइव करना ठीक तरीके से न चलाने के कारण टायर के नीचे से उछले कुछ बड़े पत्थर विंडशील्ड पर लग जाते हैं और क्रैक बना देते हैं।माइनर और मेजर टक्कर के कारण कार की विंडशील्ड कमजोर हो जाती है।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Sun, 29 Jan 2023 09:59 AM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 09:59 AM (IST)
Tired of repeatedly breaking the windshield of the car, then follow these tips

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार में विंडशील्ड या विंडस्क्रीन सबसे जरूरी होती है ये आपके लिए एक डिफेन्स सिस्टम का भी काम करती है, पर आप में  से कुछ लोग विंडशील्ड से परेशान रहते होगें। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योकि कुछ लोग अपनी कार के विंडशील्ड के जल्दी क्रैक होने से परेशान हो जाते हैं क्योकि कई बार ऐसा होता है कि बार - बार विंडशील्ड चेंज करवाते हैं पर फिर कुछ दिन बाद फिर से वो टूट जाती है उसमें क्रैक आने लगता है।

loksabha election banner

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर आपके कार की विंडशील्ड या विंडस्क्रीन इतनी जल्दी क्यों खराब होती है, आखिर इसमें क्रैक क्यों आ जाता है। वहीं इसके पीछे आपकी कोई छोटी सी गलती तो नहीं जिस पर आप ध्यान ही नहीं दे पा रहे हैं और इसके कारण ही आपको बार -बार नुकसान हो रहा हो।  चलिए आपको इसके बारें में अधिक जानकारी देते हैं।

एक्सीडेंट है सबसे बड़ा है

कई बार आपके रैश ड्राइविंग के चलते या फिर अन्य किसी कारण की वजह से कार फुटपाथ, डिवाइडर, किसी अन्य वाहन या किसी जानवर से हल्की सी टकरा भी जाती है तो इससे विंडशील्ड में क्रैक आ जाता है। छोटे से माइनर और मेजर टक्कर के कारण कार की विंडशील्ड कमजोर हो जाती है।

रास्ते के पत्थर होते हैं खतरनाक

ऑफ रोड पर कार को ड्राइव करना ठीक तरीके से न चलाने के कारण टायर के नीचे से उछले कुछ बड़े पत्थर विंडशील्ड पर लग जाते हैं और क्रैक बना देते हैं। इस,लिए आपको ऑफ रोड पर ड्राइव करते समय कई बातों का ख्याल रखना चहिए।

बड़े वाहनों से बचे

रोड बनाने वाले वाहन या फिर बड़े वाहन के ठीक पीछे गाड़ी चलाने से विंडशील्ड खराब हो सकती है। क्योंकि इन वाहनों से कब कुछ निकलकर विंडशील्ड पर गिर जाए, इसका पता नहीं चलता है।

भारी बर्फबारी भी हो सकती है क्रैक का कारण

अगर आप किसी ऐसी जगह रहते हो जहां अधिक बर्फबारी होती है तो ये भी आपके कार के विंडशील्ड को क्रैक कर सकती है। अगर ब्रफ कार के विंडशील्ड पर जम जाती है तो उस बर्फ को तुरंत गर्म पानी डालकर न हटाये , ऐसा करने से विंडस्क्रीन के चटकने की संभावना अधिक होती है।

ये भी पढ़ें-

क्या होता है कार का फ्रेम और उसका महत्व, समझें आसान भाषा में

अपनी कार को ओवरहीटिंग से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बचा सकेंगे हजारों रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.