Move to Jagran APP

Car Coolant: किसी भी कार के लिए कूलेंट क्‍यों होता है जरूरी, किस तरह बढ़ाता है इंजन की उम्र, जानें डिटेल

अगर अपनी Car को लंबे समय तक उपयोग में लाना हो तो कुछ बातों का ध्‍यान रखना काफी जरूरी हो जाता है। ऐसे ही कार के लिए Coolant भी काफी जरूरी होता है। अगर कूलेंट न हो तो क्‍या परेशानी हो सकती है। साथ ही इससे किस तरह से इंजन की उम्र को बढ़ाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Thu, 04 Apr 2024 10:00 AM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2024 10:00 AM (IST)
Car में Coolant क्‍यों जरूरी है और इससे क्‍या फायदा मिलता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। गाड़ी को बिना परेशानी चलाने के लिए जिस तरह सभी पार्ट्स का काम करना जरूरी होता है। वैसे ही अगर कार में उचित मात्रा में कूलेंट हो तो इंजन की उम्र को भी आसानी से बढ़ाया जा सकता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कार के इंजन में कूलेंट का होना कितना जरूरी होता है।

क्‍यों जरूरी है कूलेंट

कार को चलाने पर इंंजन का तापमान काफी ज्‍यादा हो जाता है। जिसे कम करने के लिए कूलेंट का उपयोग किया जाता है। अगर कार में कूलेंट न हो तो इंजन का तापमान लगातार बढ़ता जाएगा और लंबे समय तक ऐसा होने के कारण इंजन के अंदर कई पार्ट्स काफी तेजी से खराब होने लगते हैं। जिससे इंजन सीज भी हो सकता है।

मिलते हैं ये भी फायदे

इंजन में कूलेंट के होने के कई और फायदे भी होते हैं। कार चलाते हुए इंजन को ठंडा रखने के साथ ही यह इंजन के अंदर मौजूद कई दूषित कणों को भी हटाने का काम करता है। इसके अलावा यह इंजन के अंदर जंग लगने से भी बचाता है।

यह भी पढ़ें- Car Paint: पुरानी गाड़ी का पेंट रहेगा बिल्‍कुल नया, बस करने होंगे ये चार काम, जानें डिटेल

कब होती है परेशानी

अगर कार में कूलेंट की मात्रा कम हो जाती है तो कुछ खास तरह की परेशानियां भी आने का खतरा बढ़ जाता है। सबसे पहले तो इंजन का तापमान बढ़ जाता है, जिससे कार ओवरहीट हो सकती है। इसके अलावा अचानक तापमान बढ़ने के साथ ही एवरेज भी कम होने लगती है तो भी कूलेंट को चेक करना चाहिए।

कब बदलना चाहिए कूलेंट

कार के इंजन को ठंडा रखने वाला कूलेंट भी खराब होता है। इसलिए इसे समय पर बदलना बेहतर रहता है। आमतौर पर सर्विस के समय ही इसे बदला जा सकता है। इसके अलावा कई बार गाड़ी में इंजन के पास बदबू आने लगती है, तो भी कूलेंट को बदलना बेहतर रहता है।

यह भी पढ़ें- Old Car: पुरानी कार में आ जाएं ये चार परेशानियां, तो नई गाड़ी खरीदने में होगी समझदारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.