Move to Jagran APP

15 साल पुरानी हो गई है कार? नियम बदलने से पहले कर लें ये फायदे का सौदा

अगर आपकी कार पुरानी हो चुकी है तो ये खबर आपके काम की है। 1 अप्रैल आने में दो महीने बाकी है लेकिन आप पहले से ही इसके लिए तैयार हो जाएं। केंद्रीय मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन भी किया गया है। ( जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Fri, 27 Jan 2023 01:01 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 01:42 PM (IST)
15 साल पुरानी हो गई है कार? नियम बदलने से पहले कर लें ये फायदे का सौदा
What to do with a 15 year old car? Make this profitable deal even before the rules change

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपकी कार पुरानी हो चुकी है तो ये खबर आपके बहुत काम की है। अगर आपकी कार 15 साल पूरे करने जा रही है जरा तो संभल जाइए। 1 अप्रैल से होने वाला है बड़ा बदलाव और ये आपके लिए फायदे का सौदा भी हो सकता है। लेकिन आपने जरा भी लापरवाही बरती तो आपको नुकसान भी पहुंच सकता है। अभी अप्रैल आने में दो महीने बाकी है लेकिन आप पहले से ही इसके लिए तैयार हो जाएं, क्योकि ये मसला आपकी कार से जुड़ा है। 

loksabha election banner

BS6 Stage 2 लागू होगा

1 अप्रैल 2023 से BS6 Stage 2 लागू होने जा रहा है। इसके साथ ही क्रेंद सरकार ने स्क्रैपेज पॉलिसी के तहत 15 साल पुरानी गाड़ियों को अनिवार्य तौर पर डिस्पोज करने का आदेश दे दिया है। ये सिर्फ निजी वाहनों के साथ नहीं, बल्कि सरकारी गाड़ियों के साथ भी होगा। आपको बता दें कि सरकार ये फैसला बढ़ते पॉल्यूशन को कम करने के लिए फैसला ले रही है। इसके साथ ही 15 साल पुरानी कारो का रजिस्ट्रेशन भी रद कर दिया जाएगा। सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश के मुताबिक केंद्रीय मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन भी किया गया है।

अब पुरानी कार का क्या करें ?

अगर आपके पास 15 साल से पुरानी कार है तो आप सरकार की ओर से रजिस्टर्ड स्क्रैप सेंटर में लेकर जा सकते हैं। यहां पर आपको कार स्क्रैप करने के साथ ही सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। इसके बाद अगर आप नई कार खरीदने जाएंगे तो आपको सब्सिडी मिलेगी और रजिस्ट्रेशन अमाउंट में भी छूट मिल मिलेगी। इससे आपको फायदा भी होगा और प्रदूषण का स्तर भी कम होगा।

ये भी पढ़ें-

डुअल सिलेंडर सेटअप के साथ आएगी Tata Altroz CNG, ऑटो एक्सपो 2023 में हुई थी शोकेस

आपकी कार का लुक बदलने के साथ फ्रंट ग्रिल करता है कई और भी काम, गाड़ियों में क्या है अहमियत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.