Move to Jagran APP

आपकी कार का लुक बदलने के साथ फ्रंट ग्रिल करता है कई और भी काम, गाड़ियों में क्या है इसकी अहमियत

किसी भी वाहन का सबसे पहला लुक उसका ग्रिल होता है। ये उसे अलग और दमदार बनाता है। इसका डिजाइन यकीनन दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी है। लेकिन वाहन में सामने ग्रिल लगाने का उद्देश्य क्या है? चलिए आपको बताते हैं। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Fri, 27 Jan 2023 10:18 AM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 10:18 AM (IST)
आपकी कार का लुक बदलने के साथ फ्रंट ग्रिल करता है कई और भी काम, गाड़ियों में क्या है इसकी अहमियत
Along with changing the look of your car, the front grill does many other things

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। किसी भी वाहन का सबसे पहला लुक उसके ग्रिल से बनता है। यही उसे यूनिक और दमदार बनाता है। हर ब्रांड और मॉडल में ग्रिल लुक, आकार और स्टाइल में अलग-अलग होते हैं। इसी कारण वो गाड़ी को अच्छा और यूनिक लुक प्रदान करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है, वाहन के सामने ग्रिल लगाने का उद्देश्य क्या है? चलिए आपको इस बारे में बताते हैं।

loksabha election banner

वाहन का लुक सबसे दमदार दिखता है

किसी भी वाहन के लिए लुक सबसे अहम होता है। अगर आपके वाहन का लुक बढ़िया है तो आपके साथ- साथ दूसरों को भी आपकी कार देखने में अच्छी लगती है। पिकअप ट्रक और लग्जरी कार अपने लुक के कारण  अलग दिखती हैं। ड्राइवर भी हमेशा चाहते हैं कि उनकी कार बेहतर काम तरीके से काम करे।

क्या करते हैं फ्रंट ग्रिल्स

कार में फ्रंट ग्रिल्स का होना खुद में वो कार के लुक को बदलकर रख देता है, ये ग्राहक और वाहन निर्माता कंपनी दोनों के लिए ब्रांड जागरूकता को बढ़ाने का काम करता है। इसे सिर्फ सजावट के रूप में ही नहीं लगाया जाता है। साइड स्कर्ट और ट्रंक ग्रिल्स के विपरीत एक फ्रंट ग्रिल को रेडिएटर ग्रिल के रूप में भी जाना जाता है। रेडिएटर ग्रिल नाम का मतलब हुड के अंदर ठंडी हवा को प्रवाहित करने का काम करता है।

इसका काम घर्षण से गर्म होने वाले कई हिस्सों को ठंडा करना है, लेकिन इसका विशेष रूप से काम वाहन के इंजन और रेडिएटर से है। इसका डिजाइन यकीनन दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकता है। जिसके कारण ये अलग दिखता है।

ये भी पढ़ें-

डुअल सिलेंडर सेटअप के साथ आएगी Tata Altroz CNG, ऑटो एक्सपो 2023 में हुई थी शोकेस

अगले साल दस्तक दे सकती है Suzuki की EVX, कंपनी 2030 तक लाएगी 6 नए ईवी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.