Move to Jagran APP

Facelift Version क्या होता है? कंपनियां क्यों लॉन्च कर रही हैं फेसलिफ्ट कार, जानिए इसके नुकसान-फायदे

आम तौर पर फेसलिफ्ट एक सर्जिकल प्रक्रिया होती है। इस प्रक्रिया में चेहरे पर युवा उपस्थिति को बहाल करने के लिए झुर्रियों को कम किया जाता है। वहीं कारों के फेसलिफ्ट वर्जन में कॉस्मेटिक बदलाव ही किए जाते हैं। ( फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Thu, 30 Mar 2023 05:00 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 05:00 PM (IST)
Facelift Version क्या होता है? कंपनियां क्यों लॉन्च कर रही हैं फेसलिफ्ट कार, जानिए इसके नुकसान-फायदे
here are the advantages and disadvantages of facelift car

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आप अक्सर सुनते होंगे कि आपके पास जो कार है उसका फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च हो गया। क्या आप जानते हैं कि ये फेसलिफ्ट क्या होता और कंपनियां आए दिन अपने कार मॉडलों को फेसलिफ्ट वर्जन के साथ क्यों लॉन्च करती रहती हैं। अपने इस लेख में हम आपको यही बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

क्या होता फेसलिफ्ट?

सबसे पहले ये जान लेते हैं कि फेसलिफ्ट होता क्या है। आमतौर पर फेसलिफ्ट एक सर्जिकल प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में चेहरे पर युवा उपस्थिति को बहाल करने के लिए झुर्रियों को कम किया जाता है। लेकिन गाड़ियों के परिपेक्ष में ये एकदम अलग है। वाहनों के लिए फेसलिफ्ट एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग किसी वाहन को दृष्टिगत रूप से आकर्षक बनाए रखने के लिए किए गए विभिन्न प्रकार के डिजाइन, इंटीरियर और तकनीकी सुधारों का वर्णन करने के लिए किया जाता है। ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनिया एक बार अपने वाहन को डिजाइन करने के बाद समय-समय पर इसमें बदलाव करती रहती हैं। इस प्रक्रिया को फेसलिफ्ट कहते हैं। फेसलिफ्ट वाहन बिल्कुल नए नहीं होते हैं, इन्हे पुराने मॉडल से बेहतर बनाया जाता है।

क्यों होता है फेसलिफ्ट?

कपनियां अपने किसी मॉडल को एक लंबे समय तक बेचने के बाद इसके फेसलिफ्ट वर्जन को लाने की योजना बनाती हैं। कभी-कभी ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनिया अपने वाहनों के फेसलिफ्ट में नया या अपडेटेड पॉवरट्रेन भी देती हैं। अमूमन फेसलिफ्ट वर्जन में कॉस्मेटिक बदलाव ही किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, फेसलिफ्ट में इंजन, चेसिस कंट्रोल सिस्टम, गियरबॉक्स और सुरक्षा उपायों में अपग्रेड जैसे बदलाव भी किए जाते हैं।

आपकी कार को भी है फेसलिफ्ट की जरूरत?

कई बार आपके मन में ये सवाल उठता होगा कि कहीं आपकी कार को भी फेसलिफ्ट की आवश्यकता तो नहीं हैं? हो सकता है आपकी कार के नए मॉडल को कंपनी ने ज्यादा एडवांस कर दिया हो। इसमें नए फीचर्स और डिजाइन दी गई हो। अक्सर 5 से 7 साल में लोग कार बदलने की सोचते हैं। अगर आपको ऐसा लगता है आप जो कार चला रहे हैं उससे बेहतर मॉडल की आपको जरूरत है तो आप इसके फेसलिफ्ट की ओर जा सकते हैं। कभी-कभी कार खरीदने के एक-दो साल बाद ही कंपनी द्वारा फेसलिफ्ट वर्जन पेश कर दिया जाता है। ऐसे में तुरंत फेसलिफ्ट की ओर रुख करना थोड़ा जल्दबाजी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.