नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बहुत बार हमने देखा है कि कुछ गाड़ियों, खासकर मोटरसाइकिलों को चलाने से सामान्य से ज्यादा आवाजें आती हैं। यह हमारे कानों को जितना अप्रिय लगता है, उतना ही पर्यावरण के लिए भी नुकसानदायक है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह उनके स्वैग का जरिया होता है। अपनी बाइक में कुछ बदलाव करके बाइक राइडर्स इस फट-फट या पटाखे जैसी आवाज के साथ रोड में टशन दिखाना खूब पसंद करते हैं।

हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि ऐसा करना यातायात नियमों (Traffic Rules) के खिलाफ है और और पकड़े जाने पर ट्रैफिक पुलिस इसके लिए आपकी बाइक का भारी भरकम चालान काट सकता है। तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

क्यों आती है बाइक से तेज आवाज?

बाइक से तेज आवाज या फट-फट की आवाज आने के सबसे मुख्य कारण है इसमें साइलेंसर का नहीं होना। हर मोटरसाइकिल में इंजन की आवाज को कम करने के लिए साइलेंसर दिया गया होता है, लेकिन बाद में लोग इसे मैकेनिक की मदद से हटा देते हैं। इससे बाइक को स्टार्ट करने से लेकर चलाने तक के दौरान बहुत तेज आवाज आती है।

कट सकता है चालान

दिल्ली ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के मुताबिक, बिना साइलेंसर के गाड़ी चलाने से पहली बार पकड़े जाने पर चालक को 900 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है। वहीं, अगर चालक तक भी इसे ठीक नहीं करता और बिना साइलेंसर के गाड़ी चलाना जारी रखता है तो दूसरी बार पकड़े जाने पर 1800 रुपये तक का चालान कट सकता है। जुर्माने की राशि राज्यों के हिसाब से अलग-अलग भी हो सकती है।

इंजन के लिए अच्छा नहीं बिना साइलेंसर वाली गाड़ी

बिना साइलेंसर के गाड़ी चलाने से हो सकता है कि आपको बहुत मजा आए, लेकिन इसका असर इंजन पर बहुत बुरा पड़ता है। इससे इंजन पर प्रेशर तो पड़ता ही है साथ ही फिल्टर के जाम हो सकता है।

ये भी पढ़ें-

टायरों में दिखने लगी है दरार? कहीं खतरे की घंटी तो नहीं, जानें कब तक कर सकते है इसे अनदेखा

स्पीड बढ़ने और कम होने पर अक्सर 'कांपती' है गाड़ी की स्टीयरिंग व्हील? न करें नजरअंदाज, ये हो सकती है वजह

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट