Move to Jagran APP

टायरों में दिखने लगी है दरार? कहीं खतरे की घंटी तो नहीं, जानें कब तक कर सकते है इसे अनदेखा

Car Tires गाड़ियों के टायरों के साइड में अक्सर कुछ समय के बाद दरारें दिखाई देने पड़ती है। वैसे तो सामान्य स्थिति में इससे कोई नुकसान नहीं है लेकिन बहुत बार यह गंभीर खतरे को न्योय दे सकता है। इसलिए इन दरारों के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Mon, 02 Jan 2023 12:39 PM (IST)Updated: Mon, 02 Jan 2023 12:39 PM (IST)
टायरों में दिखने लगी है दरार? कहीं खतरे की घंटी तो नहीं, जानें कब तक कर सकते है इसे अनदेखा
Car Tires Side Cracks, Know Safety Measures And Tips

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आपके पास गाड़ी हो या न हो इस बात की जानकारी तो होगी ही कि गाड़ी के टायरों के घिसने पर इन्हें बदल लेना चाहिए ताकि किसी दुर्घटना का सामना नहीं करना पड़े। हालांकि, आपने ध्यान दिया होगा कि बहुत बार टायरों की निचली सतह ठीक रहती है और इसके साइड में दरारें दिखाई देने लगती हैं। साथ ही इसमें उभर भी दिखाई देने लगता है। ज्यादातर स्थितियों में हम इन दरारों या लाइंस को अनदेखा कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। वहीं, कई लोग हल्की-सी लाइन दिखने पर भी टायर को बदल देते हैं, जबकि उन्हे और चलाया जा सकता है।

loksabha election banner

ऐसे में सवाल उठता है कि कैसे पता किया जाए कि किस स्तर तक की दरारों से गाड़ी को चलाने में कोई नुकसान नहीं है और कब इसे बदलना जरूरी हो जाता है। इसलिए आज हम टायरों के साइड में पड़ने वाली दरारों के बारे में बात करेंगे।

कब टायरों को बदलना हो जाता जरूरी?

सामान्य तौर पर टायर के साइडवॉल पर पड़ने वाली दरारों की क्षति की तुरंत मरम्मत की जानी चाहिए। हालांकि, अगर कट उथला या कम है तो इससे कोई नुकसान नहीं है। टायरों में इस तरह के दरार, कट या उभर आने के बहुत-से  कारण हो सकते हैं। जैसे कि मौसम का असर, समय के साथ टायर का जीवन काल कम होना, पंक्चर आदि का होना। अगर दरारें ज्यादा गहरी है तब आपको टायर जरूर से बदलना होगा।

इस तरह से करें जांच 

इसके बारे में आप एक आसान से टेस्ट के जरिए पता लगा सकते हैं। टायर के साइडवॉल पर आई दरार पर टॉर्च की मदद से देखें। अगर इसमें धातु के तारों की एक भी झलक दिखाई देती है तो आपको इसे जल्द-से-जल्द बदल लेना चाहिए। वहीं, अगर सिर्फ रबर दिखाई दे रहा है तो टायरों को कुछ और दिनों तक चलाया जा सकता है।

क्या मरम्मत की जा सकती ये दरारें?

आपको बता दें कि क्षतिग्रस्त टायर साइडवॉल की मरम्मत नहीं की जा सकती है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा क्योंकि टायर के साइडवॉल द्वारा सहन किए गए बल और दबाव बहुत अधिक होते हैं। अगर इसे ठीक करने के लिए किसी तरह का लोशन या रबड़ के टुकड़े को लगाया जाएगा तब भी यह आपकी कार के वजन, ड्राइविंग के शेयर बल, टॉर्क में आने वाले अंतर को सहन नहीं कर पाएंगे। इस वजह से, टायर के साइडवॉल को सुरक्षित रूप से ठीक करने का कोई तरीका नहीं है।

ये भी पढ़ें-

एक ही है Car की चाबी फिर भी इंश्योरेंस कंपनी देगी पूरा क्लेम, चोरी होने पर करना होगा बस ये उपाय

स्पीड बढ़ने और कम होने पर अक्सर 'कांपती' है गाड़ी की स्टीयरिंग व्हील? न करें नजरअंदाज, ये हो सकती है वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.