Move to Jagran APP

एक ही है Car की चाबी फिर भी इंश्योरेंस कंपनी देगी पूरा क्लेम, चोरी होने पर करना होगा बस ये उपाय

Car के चोरी होने पर इसका इंश्योरेंस क्लेम लेने के लिए कुछ चीजों का होना जरूरी है। इन्ही नियमों में से एक है गाड़ी की दोनों चाबियों का होना। पर एक और तरीका है जिससे एक चाबी होने पर भी क्लेम को लिया का सकता है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Fri, 23 Dec 2022 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 23 Dec 2022 08:00 AM (IST)
एक ही है Car की चाबी फिर भी इंश्योरेंस कंपनी देगी पूरा क्लेम, चोरी होने पर करना होगा बस ये उपाय
Insurance Company Can Give Full Claim With One Car Key

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार चाहे नई हो या पुरानी, इसके साथ इंश्योरेंस कराना जरूरी है। यह आपको कार के चोरी होने या दुर्घटना होने पर इससे होने वाले नुकसान को कम करता है। साथ ही, मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार गाड़ियों का इंश्योरेंस करवाना अनिवार्य है। पर असल दिक्कत तब आती है, जब इंश्योरेंस का क्लेम किया जाता है।

loksabha election banner

सामान्य नियम ये कहते हैं कि अगर कार चोरी हो जाए तो इसका क्लेम लेने के लिए आपको अपनी गाड़ी की दोनों चाबियों को इंश्योरेंस कंपनी को जमा करना होता है। इसके बाद कुछ कागजी कार्रवाई के बाद आपको चोरी हुई गाड़ी का क्लेम मिल जाता है।

पर क्या हो कि आपकी गाड़ी के साथ इसकी चाबी भी चोरी हो जाए या किसी कारण से कार की एक ही चाबी आपके पास हो। ऐसे में किए गए कार इंश्योरेंस का क्लेम लेना बहुत मुश्किल है। हालांकि, एक ऐसा उपाय भी है, जिससे सिर्फ एक चाबी होने पर भी इंश्योरेंस कंपनी क्लेम देने से मना नहीं कर पाएगी।

इतने तरह का होता कार इंश्योरेंस

चोरी हुई कार का क्लेम लेने से पहले ये जान लेना जरूरी है कि भारत में कितने तरह की इंश्योरेस पॉलिसी होती हैं। इसमें सबसे पहले आता है-कंप्रिहेंसिव कार इंश्योरेंस। यह वाहन मालिक को हाई लेवल की सुरक्षा प्रदान करता है और थर्ड पर्सन की देनदारियां, चोट कवरेज, वाहन को नुकसान, और गैर-टकराव क्षति शामिल होती है।

दूसरी तरफ, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस आपके कार को ज्यादा कवरेज देता है। इसमें आपकी कार में होने वाले नुकसान हो तो कवर करता ही है। साथ ही, थर्ड पार्टी को होने वाले नुकसानों को भी कवर करता है। इसलिए, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस को बेहतर माना गया है।

इस तरह से ले सकते हैं कवरेज

अगर आपकी गाड़ी चोरी हो गई है और आपके पास केवल इसकी एक ही चाबी है तो इस आसान से ट्रिक से आप इसका क्लेम ले सकते हैं। इसके लिए बस आपको इंश्योरेंस कंपनी को इस बात के लिए संतुष्ट कराना पड़ता है कि आपके कार की चाबी सही में गुम हो गई है। एक बार इंश्योरेंस कंपनी इस बात से सहमत हो गई तो आपको क्लेम मिल सकता है।

ये भी पढ़ें-

सिर्फ देखने में आकर्षक नहीं होते Car के रंग, यात्रा के दौरान करते हैं ये जरूरी काम

क्या आपकी गाड़ी भी रिवर्स करते समय देती है झटके, नुकसान से बचना है तो आज ही कर लें ये काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.