Move to Jagran APP

EV की रेंज से अब नहीं होना पड़ेगा परेशान, जरा-सी समझदारी से चुटकियों में बढ़ जाएगा बैटरी का बैकअप

चार्जिंग इंफ्रा कम होने के चलते लोग रेंज एन्जायटी से जूझ रहे हैं। ईवी कस्टमर अपनी गाड़ी में बेहतरीन रेंज पा सकते हैं बस उनको थोड़ी सी समझदारी से काम करना होगा। यहां ईवी यूजर के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Fri, 02 Jun 2023 09:30 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2023 09:30 PM (IST)
EV की रेंज से अब नहीं होना पड़ेगा परेशान, जरा-सी समझदारी से चुटकियों में बढ़ जाएगा बैटरी का बैकअप
आपके ईवी में मिलेगी अच्छी रेंज, बस करना होगा ये काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। क्या आपके पास भी इलेक्ट्रिक व्हीकल है। अगर हां, तो जरूर आप यह चाहते होंगे कि आपको उसमें बेहतरीन रेंज मिले। ईवी में बेहतरीन रेंज पाने के लिए आपको अपने राइडिंग बिहेवियर में थोड़े बदलाव करने होंगे। उसके साथ-साथ आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा, जिसको हम नीचे खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं। इन टिप्स की मदद से आप अपनी ईवी में बेहतरीन रेंज पा सकते हैं।

loksabha election banner

कई बार ऐसा होता है कि कंपनी जो सिंगल चार्ज पर जितना रेंज क्लेम करती हैं, कस्टमर को उतना रेंज नहीं मिलता है। सही रेंज पाने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना होता है, बस थोड़े-मोड़े बदलाव करने होते हैं। जिसे आपको नियमित रूप से पालन करना होगा। इससे आप महीने में ठीक-ठाक पैसों की बचत कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको रेंज एन्जायटी से भी राहत मिलेगी।

फार्स्ट चार्जिंग का कम इस्तेमाल करें

बहुत से लोग फास्ट चार्जर से अपनी ईवी को चार्ज करना पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें जल्दी में कहीं निकलना होता है या फिर पहले से उनकी आगे की ट्रिप की प्लानिंग नहीं हुई होती है। ऐसे में अगर आप डेली बेसिस पर अगर ऐसा करते हैं तो ऐसा करने से बचें, क्योंकि आप हमेशा फार्स्ट चार्जर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको आगे चलकर दिक्कत होगी। फार्स्ट चार्जर से जितना तेजी से आपकी ईवी चार्ज होती है, ठीक वैसे ही आपकी ईवी की बैटरी उतरती है, जिससे आपको कम रेंज मिलता है।

ओवरचार्ज होने से बचें

बहुत से लोग रात को अपनी ईवी को चार्ज में लगा कर छोड़ देते हैं और दिन में काफी लेट में उसको चार्जिंग से निकालते हैं। ऐसा बिल्कुल भी न करें, जिससे बैटरी ओवर चार्ज होती है और आगे चलकर बैटरी को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि आप जब भी अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करें तो उसको उसके समय अनुसार ही करें।

मेंटेन चार्ज

कोशिश करें कि आपकी बीवी की बैटरी 20 परसेंट की नीचे आ गई हो तो उसे चार्ज में लगा दें जिससे आपको परफॉर्मेंस बेहतरीन मिलेगा उसके साथ-साथ आपको रेंज एन्जायटी भी नहीं होगी। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपनी ईवी की बैटरी चार्ज को मेंटेन रखें।

बैटरी को पूरी तरह से खत्म होने से बचें

ईवी की बैटरी पूरी तरह से खत्म न होने दें, इससे आपकी गाड़ी में दिक्कत हो सकती है। आलस के चलते बहुत से लोग तब तक चार्ज में नहीं लगाते हैं, जब तब वो पूरी तरह से डिस्चार्ज होने की स्थिति में न हो। ऐसा बिल्कुल भी न करें, ऐसा करने से आपकी ईवी की बैटरी की जो लाइफ है वह कम हो जाएगी और इसका सीधा असर पर गाड़ी के रेंज पर भी पड़ता है

तुरंत चलाकर लौटने पर न करें चार्ज

अगर आपका ऑफिस घर से दूर है और आप 40- 50 किलोमीटर की यात्रा करके घर आ रहे हैं, तो आते ही इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज में न लगाएं उसको थोड़ी देर तक ठंडा होने दें उसके बाद ही उसको चार्ज में लगाएं। ऐसा करने से आप शॉर्ट-सर्किट से तो बचेंगे ही साथ ही साथ आप ईवी की बैटरी को भी सही तरीके से चार्ज करने में कामयाब रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.